अगर आपका भी बढ़ गया है Cholesterol, तो इन आदतों से बना लीजिए दूरी, दिल का स्वास्थय रहेगा अच्छा


अगर आपका भी बढ़ गया है Cholesterol, तो इन आदतों से बना लीजिए दूरी, दिल का स्वास्थय रहेगा अच्छा

Health tips : बहुत ज्यादा मीठी और तली भूनी चीजें ना खाएं.

खास बातें

  • रेड मीट का सेवन ना करें.
  • शराब नहीं पीना चाहिए.
  • वजन को बहुत ज्यादा नहीं होने देना है.

Cholesterol control tips : कोलेस्ट्रल की समस्या बहुत आम हो चुकी है. हर घर में इससे पीड़ित एक व्यक्ति जरूर मिल जाएगा. इसका कारण तेल मसाले वाली चीजों का ज्यादा सेवन और खराब दिनचर्या (bad lifestyle) है. जिसके चलते लोग इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. आज इस लेख में हम कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसपर गौर करके जो लोग कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने के नुस्खे.

यह भी पढ़ें

ऐसे करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

– आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाने के कारण किडनी फेलर, ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इसको कंट्रोल करना बहुत जरूरी है.

– कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. जिससे आपकी सेहत प्रभावित ना हो.

-बॉडी से गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकालने में हरी सब्जियां भी सहायक होती हैं. बैंगन और भिंडी में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.  

-अगर आपको कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना है तो शराब से दूरी बना लेना चाहिए. इससे कई और बीमारियां पैदा हो जाती हैं. इसके अलावा आपको मोटापे से भी बचना चाहिए. यह भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है.

– अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है तो रेड मीट का सेवन कम करें. रेड मीट में सैचुरेटेड फैट काफी ज्यादा होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. वहीं आपको प्रोसेस्ड मीट वाली चीजें जैसे हॉट डॉग, सॉसेज, बेकॉन नहीं खानी चाहिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.