आम खाने के बाद इन चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, सेहत पर हो सकता है बुरा असर


आम खाने के बाद इन चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, सेहत पर हो सकता है बुरा असर

Mango Combinations: आम के साथ इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज.

Healthy Tips: तपती गर्मी किसी को भी अच्छी नहीं लगती लेकिन आम के शौकीन गर्मी के इस मौसम का इंतजार करते हैं, क्योंकि गर्मियों में ही आम खाने का मजा मिलता है. तरह-तरह की वैरायटी में रसीले और मीठे आम का स्वाद मुंह में घुल जाता है. आम के मौसम में हर दिन आम के नाम कर देने को जी चाहता है. आम (Mango) के अंदर जहां कई सारे पोषक तत्व होते हैं, वहीं इसे खाते समय थोड़ी सावधानी भी रखने की जरूरत होती है, नहीं तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं. आम के साथ कुछ चीजों को नहीं खाने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं आम के साथ किन चीजों को कभी भी नहीं खाना चाहिए, नहीं तो सेहत पर इसका बुरा असर होता है.

 

आम के साथ कभी नहीं खाने चाहिए ये फूड | Foods To Never Eat With Mangoes 

यह भी पढ़ें

दही


आम के साथ दही नहीं खानी चाहिए. आम खाने के तुरंत बाद भी दही (Curd) खाने से नुकसान होता है. आम और दही साथ खाने से आपके पेट में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण पेट दर्द (Stomach Ache) जैसी समस्या हो सकती है.

 

कोल्ड ड्रिंक्स


अगर आपने डिनर में आम खाया है तो इसके बाद कोल्ड ड्रिंक कभी न पीएं. आम और कोल्ड ड्रिंक साथ में लेने से आपका पाचन (Digestion) बिगड़ सकता है. इसके साथ ही सर्दी-जुकाम होने का जोखिम भी होता है.

मसालेदार खाना


आम को अक्सर लोग डिनर या लंच में खाना पसंद करते हैं. आप भी ऐसा करते हैं तो याद रखें खाने के तुरंत बाद मसालेदार खाना नहीं खाना है. ऐसा करने से एसिडिटी, सीने में जलन, कब्ज, ब्लोटिंग (Bloating) जैसी परेशानी हो सकती है.

करेला


आम के साथ करेले का सेवन भी नहीं करना चाहिए. आम के साथ करेला खाने से ये विषाक्तता पैदा कर सकता है जिसके कारण कई तरह की परेशानी हो सकती है.

हरी मिर्च


आम के साथ या इसे खाने के तुरंत बाद हरी मिर्च भी नहीं खानी चाहिए. इससे आपके पेट में जलन हो सकती है.

 

तुरंत न पीएं पानी


आम ही नहीं कोई भी फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे पेट फूला हुआ महसूस होने लगता है और अपच की समस्या होने की संभावना बढ़ सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.