कब्ज में फायदेमंद दूध के सेवन का भी होता है सही समय, जानें सुबह या रात कब Milk पीना है ज्यादा अच्छा 


कब्ज में फायदेमंद दूध के सेवन का भी होता है सही समय, जानें सुबह या रात कब Milk पीना है ज्यादा अच्छा 

Constipation Home Remedies: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें दूध का सेवन. 

खास बातें

  • दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • इसे पीने पर सेहत को अनेक फायदे मिलते हैं.
  • कब्ज की दिक्कत में भी पिया जा सकता है दूध.

Constipation Remedies: कब्ज एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. कब्ज होने पर पेट में ऐंठन महसूस होती है और मलत्याग करने में दिक्कत आती है. आमतौर पर खानपान (Diet) में बदलाव करना ही कब्ज का अच्छा इलाज साबित होता है. इसके अलावा, कुछ घरेलू नुस्खे खासतौर से कब्ज के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं जो मलत्याग को आसान बनाते हैं जिससे टॉयलेट में घंटों नहीं बैठना पड़ता. दूध (Milk) की बात करें तो इसे कब्ज (Constipation) में पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन, दूध को कब्ज की दिक्कत दूर करने के लिए पीने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि किस तरह और किस समय पर इसके सेवन से अधिक फायदा मिलता है. 

यह भी पढ़ें

कब्ज में दूध पीने का सही समय | Right Time To Drink Milk In Constipation 


दूध हमारे घरों में देसी नुस्खे (Desi Remedies) की तरह इस्तेमाल किया जाता है. कहीं दर्द है तो हल्दी वाला दूध पी लिया, कमजोरी महसूस हो रही है तो दूध पिया और नींद नहीं आ रही तो भी एक गिलास भरकर दूध गटक लिया. दूध में प्रोटीन और कैल्शियम के साथ-साथ आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं. इसके सेवन से हड्डियां और दांत भी मजबूत होते हैं. रही बात कब्ज की तो चलिए दूध कब्ज में किस तरह असरदार है जान लें. 

डॉ. वसंत लाड ने अपनी किताब ‘द कंप्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज’ में कब्ज का जिक्र करते हुए लिखा है, “एक कप गर्म दूध में 1 से 2 चम्मच घी (Ghee) डालकर रात में सोने से पहले पीना कब्ज को ठीक करने का एक आसान और असरदार उपाय है.” 

etld3ck8

Photo Credit: iStock


कब्ज में गाय की बजाय भैंस का दूध पीने पर फायदा मिल सकता है. इसकी वजह है कि भैंस का दूध भारी होता है. रात के समय दूध पीने पर कब्ज दूर होने के साथ-साथ चैन की नींद लेने में भी मदद मिलती है. 

कब्ज के लिए खाने में घी और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन भी अच्छा रहता है. दिन में गर्म पानी पीना, कॉफी पीना और हल्की-फुलकी एक्सरसाइज करना भी अच्छा है. इस तरह कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा


  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *