दुनिया के देशों को जलवायु परिवर्तन, सतत विकास के मुद्दे पर मिलकर काम करना चाहिए : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू


दुनिया के देशों को जलवायु परिवर्तन, सतत विकास के मुद्दे पर मिलकर काम करना चाहिए : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

मुर्मू ने राष्ट्रीय रक्षा कालेज के शिक्षकों एवं कोर्स करने वाले सदस्यों को संबोधित करते हुए यह बात कही.

नई दिल्ली :

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन, (Climate Change) सतत विकास जैसे मुद्दे काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं और दुनियाभर के देशों को इनका समाधान निकालने के लिये साथ मिलकर काम करना चाहिए. मुर्मू ने राष्ट्रीय रक्षा कालेज (National Defense College) के 62वें कोर्स से जुड़े शिक्षकों एवं कोर्स करने वाले सदस्यों को राष्ट्रपति भवन में संबोधित करते हुए यह बात कही . राष्ट्रपति ने कहा कि हमें न केवल पारंपरिक खतरों से निपटने के लिये अपने आप को तैयार रखना चाहिए बल्कि अप्रत्याशित प्रकृति सहित अनदेखे खतरों के लिये भी तैयारी करनी चाहिए .

यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा कि हम विविधतापूर्ण दुनिया में हैं जहां पर एक छोटा बदलाव व्यापक प्रभाव डाल सकता है . उन्होंने कहा, ‘‘ कभी कभी इससे सुरक्षा से संबंधित आयाम जुड़े होते हैं . कोविड महामारी की गति ऐसे खतरों का एक उदाहरण है जिसका सामना आज मानवता कर रही है. इसके कारण मानव जाति इसके खतरों को समझ पायी है.”

मुर्मू ने कहा, ‘‘ जलवायु परिवर्तन और सतत विकास जैसे मुद्दे आज काफी महत्वपूर्ण हैं . यही समय है जब दुनिया के देशों को साथ आना चाहिए और इसका समाधान निकालने के लिये काम करना चाहिए .” राष्ट्रपति ने कहा कि सुरक्षा की बात अक्सर हमारी चर्चाओं में आती है और इसका व्यापक प्रभाव होता है.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.