देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून जल्द लाया जाएगा : राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल


केंद्रीय मंत्री पटेल आईसीएआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस मैनेजमेंट संस्थान, बरौंदा में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में भाग लेने के लिए रायपुर पहुंचे थे.

संवाददाता सम्मेलन में जब संवाददाताओं ने पटेल से जनसंख्या नियंत्रण कानून के संबंध में सवाल किया तब उन्होंने कहा, ”इसे जल्द लाया जाएगा, चिंता न करें. जब इस तरह के मजबूत और बड़े फैसले लिए गए हैं तो बाकी को भी (पूरा) किया जाएगा.”

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा लोगों को लक्ष्य बनाकर हत्या किए जाने के संबंध में उन्होंने कहा, ‘‘जो लोग अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद की स्थिति की बात करते हैं तो अनुच्छेद 370 हटने से पहले का जो समय था उससे वर्तमान की तुलना कर लें. जब भी कोई लक्षित हत्या होती है उसके पीछे बहुत सारी वजह होती है, उसके पीछे पाकिस्तान और पाकिस्तान समर्थित ताकतें है. लेकिन यह भी सच है कि आप 24 घंटे इंतजार कीजिए और पता चल जाएगा कि मारने वाला कहां रहेगा.”

पटेल ने कहा, ‘मैं कहूंगा कि यह आतंकवादियों की ओर से आखिरी प्रयास है. भारत सरकार, हमारी सेना, अर्धसैनिक बल और जम्मू-कश्मीर पुलिस पूरी लगन के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रही है, आतंकवादियों को उखाड़ फेंका जाएगा.’

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान राज्य में सत्ताधारी दल कांग्रेस पर भी हमला किया और कहा कि यहां कुछ केंद्रीय योजनाओं का लक्ष्य पूरा नहीं किया गया है.

पटेल ने कहा, ”छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन का 23 फीसदी कार्य हुआ है, जबकि देश में औसतन 50 फीसदी कार्य हो चुका है. मैं मानता हूं यहां पर जल स्रोत की समस्या नहीं है, यहां पर प्रबंधन की समस्या है. प्रशासनिक अमला ने जो गलतियां की है उसका परिणाम है. इसी तरह राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को भी पूरा नहीं किया गया है.”

इससे पहले ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में पटेल ने कहा कि मोदी सरकार का मूल मंत्र सेवा, सुशासन और गरीब कल्‍याण है. उन्होंने कहा कि आज भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में आत्मनिर्भरता की राह पर चलते हुए, आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में अग्रसर है .

उन्होंने कहा कि सरकार समावेशी विकास के मॉडल के साथ आगे बढ़ रही है, जिसका उद्देश्य देश के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाते हुए, उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाना है.

यह भी पढ़ें:
आबादी में मुसलमानों द्वारा हिंदुओं को पीछे छोड़ने की बातें दुष्प्रचार : बोले पूर्व सीईसी कुरैशी
भारत में जनसंख्या नियंत्रण में आ रही पर बिहार समेत इन 5 राज्यों में प्रजनन दर काफी ज्यादा
राज्यसभा में आज पेश हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट मेंबर बिल, लिस्ट में BJP सांसद का बिल 

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के चौंकाने वाले आंकड़े, देश में कम हुई प्रजनन दर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.