धनिया के पत्ते सेहत के लिए हैं बेहद अच्छे, इन्हें चबाने पर शरीर को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे


धनिया के पत्ते सेहत के लिए हैं बेहद अच्छे, इन्हें चबाने पर शरीर को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे

Coriander Leaves For Health: धनिया के पत्तों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

खास बातें

  • सेहत के लिए कमाल का है धनिया.
  • शरीर को मिलते हैं कई लाभ.
  • डाइट में आसानी से किया जा सकता है शामिल.

Healthy Food: धनिया के ताजे पत्ते किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने और एक्स्ट्रा फ्लेवर लाने के लिए कमाल के होते हैं. इन्हें अक्सर गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि धनिया के पत्ते (Coriander Leaves) कच्चे चबाना शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है. इन पत्तों के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन के (Vitamin k) और प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही, धनिया में कुछ हद तक कैल्शियम, फॉस्फोरस और पौटेशियम भी होता है जो सेहत के लिए अच्छा है. आइए जानें धनिया के पत्ते चबाना किन 5 स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है. 

यह भी पढ़ें

धनिया के पत्ते चबाने के फायदे | Chewing Coriander Leaves Benefits 

बढ़ाता है इम्यूनिटी 

धनिया के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इन पत्तों को खाना इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए अच्छा होता है. इम्यूनिटी बढ़ने का अर्थ है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. 

पाचन होता है बेहतर 

धनिया के पत्ते खाने पर पाचन (Digestion) अच्छा होता है. इन पत्तों को ताजगी देने वाला माना जाता है और पेट फूलने में या पेट दर्द से राहत देने में इन पत्तों का अच्छा प्रभाव पड़ता है. एक स्टडी के मुताबिक धनिया के पत्तों को खाने पर भूख की इच्छा में भी वृद्धि होती है. 

त्वचा के लिए फायदेमंद 

धनिया को स्किन इंफेक्शंस को दूर करने में अच्छा माना जाता है. इन पत्तों में सूदिंग गुण होते हैं जो जलन और खुजली में आराम देते हैं. धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को एजिंग और डैमेज से भी बचाते हैं. 

ब्लड शुगर करता है कम 

हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) से पीड़ित लोगों को धनिया के सेवन की सलाह दी जाती है. साथ ही, जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की दिक्कत होती है उन्हें धनिया के सेवन से परहेज की सलाह दी जाती है. 

दिमाग के लिए है अच्छा 

दिमागी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी धनिया के पत्ते खाए जाते हैं. धनिया के पत्ते डाइट (Diet) में शामिल करने पर दिमाग की सेहत अच्छी रहती है. आप इसे अपने सलाद, सब्जियों या चावल आदि में डाल सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.