पीएम मोदी ने कहा- हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें, महात्मा गांधी को अनेक नेताओं ने दी श्रद्धांजलि


पीएम मोदी ने कहा- हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें, महात्मा गांधी को अनेक नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी की जयंती पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

नई दिल्ली:

Gandhi Jayanti: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सहित अनेक नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती (Lal Bahadur Shastri Jayanti) पर नेताओं ने उन्हें भी याद किया है. 

यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है- ”गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि. यह गांधी जयंती कहीं अधिक खास है क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है.” पीएम मोदी ने देश के नागरिकों से कहा है कि- ”हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें. मैं आप सभी से गांधी जी को श्रद्धांजलि के रूप में खादी और हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने का भी आग्रह करता हूं.”

  

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उनका भी स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. उन्होंने ट्वीट किया है- ”लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी सादगी और निर्णायकता के लिए पूरे भारत में सराहा जाता है. बहुत ही महत्वपूर्ण और कठिन समय में उनका नेतृत्व हमारे इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा. उनकी जयंती पर उन्हें शत शत नमन.”

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि, ”आज, शास्त्री जी की जयंती पर, मैं दिल्ली के प्रधानमंत्री संग्रहालय में उनकी गैलरी की कुछ झलकियां भी साझा कर रहा हूं, जो उनकी जीवन यात्रा और प्रधानमंत्री के रूप में उपलब्धियों को प्रदर्शित करती है. संग्रहालय अवश्य जाएं…”

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. बिरला ने कहा कि, बापू ने देश को सत्य, अहिंसा और सत्याग्रह के सिद्धांत दिए. इन सिद्धांतों पर चलते देश की आजादी का संकल्प सिद्ध हुआ. उनका स्वावलंबन का आह्वान आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का आधार है. उनके विचार देश की उन्नति और देशवासियों का कल्याण सुनिश्चित करते हैं.

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है. गडकरी ने कू किया है – ”राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. समस्त देशवासियों को गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं.”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कू ऐप पर यूपी सरकार की नई योजना के शुभारंभ की जानकरी देते हुए बापू को श्रद्धांजलि दी है. योगी आदित्यनाथ ने कू किया है-  ”राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पावन जयंती के अवसर पर आज ‘सृजन व श्रद्धा’ को समर्पित ‘मातृभूमि योजना’ का शुभारंभ होगा.”

योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि, ”यह युगांतरकारी योजना हमें अपने गांव के विकास के साथ अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर देगी.  इस ‘पुण्य-कार्य’ में आप सभी अवश्य सहभाग करें.”





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *