बाल हो गए हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की हो गई है कमी, इन चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल


बाल हो गए हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की हो गई है कमी, इन चीजों को डाइट में कर लीजिए शामिल

White hair से निजात पाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट को भोजन में कीजिए शामिल.

खास बातें

  • आयरन को करें डाइट में शामिल.
  • प्रोटीन से भी बालों की सफेदी होती है गायब.
  • विटामिन बी 12 को भी भोजन का बनाएं हिस्सा.

Diet In White Hair : बालों का सफेद होना आम बात हो चुकी है. कम उम्र में ही लोग इसके शिकार हो जा रहे हैं. यह हमारे शरीर का ऐसा भाग है जिससे हमारी खूबसूरती बरकरार रहती है, लेकिन जब इसमें सफेदी का ग्रहण लग जाए तो मन परेशान होगा ही. हालांकि कुछ लोग इसको जेनेटिक (Genetic hair problem) मान लेते हैं तो कुछ सफेद बालों से समझौता कर लेते हैं जबकि इससे निजात पाया जा सकता है. आपको इसके लिए बस अपने खान-पान में सुधार लाने की जरूरत है. क्योंकि यह विटामिन की कमी से होता है ऐसे में सही डाइट लेकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं किन सूपर फूड्स को अपने भोजन का हिस्सा बनाने से ये हेयर प्रॉब्लम (hair problem) हो जाती है ठीक.

यह भी पढ़ें

इन चीजों को करें डाइट में शामिल | Include these things in diet

आयरन करें शामिल  |  Iron in diet

आयरन की कमी से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आप डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं. इनमे आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

प्रोटीन भी है जरूरी |  Protein in diet

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन का भरपूर पोषण दीजिए. इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे. इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए. इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी.

इन फूड्स को भी खाएं 

बालों का झड़ना और टूटना और सफेद होना बी 12 विटामिन की कमी से भी होता है. इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए. यह इसके अच्छे सोर्स होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम


 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.