ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पार्टीगेट कांड को लेकर अपनी ही पार्टी के विश्वास मत से बचे, बने रहेंगे पीएम


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पार्टीगेट कांड को लेकर अपनी ही पार्टी के विश्वास मत से बचे, बने रहेंगे पीएम

लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने विश्वास मत (Confidence vote) जीत लिया. उन्हीं की कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी थी और अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था. बोरिस जॉनसन को 58.8 प्रतिशत सांसदों का समर्थन मिला. कुल 211 में से 148 मत जॉनसन को हासिल हुए. हालांकि विश्वास मत पर अंतिम परिणाम को लेकर जिस बात पर जॉनसन ने जोर दिया था वही हुआ और निर्णय उनके पक्ष में आया. संसद के 148 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया. 58.8 प्रतिशत संसदों ने उनके पक्ष में और 41.2 प्रतिशत ने उनके खिलाफ वोट डाले.

जॉनसन के आलोचकों ने इसे पार्टी के नेता के रूप में उनके दीर्घकालिक भविष्य के लिए एक हानिकारक परिणाम बताया, जबकि उनके समर्थकों का कहना है कि उन्हें अपनी पार्टी के बहुमत का समर्थन प्राप्त है.

जॉनसन ने वोटिंग को लेकर प्रतिक्रिया में कहा, “मुझे लगता है कि यह राजनीति और देश के लिए बहुत अच्छा परिणाम है.”

जॉनसन ने कहा कि “बस इस मायने में मुझे लगता है कि यह एक ठोस परिणाम है, एक निर्णायक परिणाम है और इसका मतलब यह है कि एक सरकार के रूप में हम आगे बढ़ सकते हैं और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो मुझे लगता है कि वास्तव में लोगों के लिए मायने रखता है. उदाहरण के लिए 2019 में मेरे अपने संसदीय सहयोगियों की तुलना में मुझे कहीं बड़ा जनादेश मिला है.” 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.