वायरस से फैल सकती हैं ऐसी खतरनाक महामारी, डर और रोमांच से भर देंगी ये वेब सीरीज


वायरस से फैल सकती हैं ऐसी खतरनाक महामारी, डर और रोमांच से भर देंगी ये वेब सीरीज

महामारी पर बनीं कुछ शानदार वेब सीरीज

नई दिल्ली :

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा दी और लाखों जानें ले ली. चीन से शुरू हुए इस वायरस के मामले धीरे-धीरे पूरी दुनिया में सामने आने लगे. लगातार दुनिया के हर हिस्से में लोग इससे बीमार पड़ने लगे, लेकिन ये ऐसी पहली महामारी नहीं है जिसने देश और दुनिया को हिला कर रख दिया हो. इसके पहले भी कई ऐसी महामारी फैली जो इंसानों के लिए मौत बन कर आई. महामारी की इन कहानियों को पर्दे पर दिखाती फिल्में भी बनीं. वहीं कई वेब सीरीज भी प्रसारित हुए जो महामारी के किस्से को मार्मिक तरीके से दिखाते हैं. महामारी को दिखाती कई काल्पनिक कहानियां भी कई सीरीज में बड़े ही रोमांचक तरीके से दिखाई गई हैं. आइए जानते हैं कि वो टॉप वेब सीरीज कौन-कौन सी हैं.

1. सरवाइवर्स (Survivors)

‘सरवाइवर्स’ बीबीसी द्वारा बनाई ब्रिटिश साइंस फिक्शन टेलीविजन सीरीज है. यह उन लोगों के समूह के जीवन को दिखाती है जो इन्फ्लुएंजा के अज्ञात स्ट्रेन से बच गए, जिसने अधिकांश मानव प्रजातियों को मिटा दिया है.

2. बिटवीन (Between)

बिटवीन में कनाडा की साइंस फिक्शन ड्रामा टीवी सीरीज है जो 21 मई 2015 को सिटी टीवी पर शुरू हुई थी. माइकल मैकगोवन द्वारा बनाई इस सीरीज में जेनेट मैककर्डी को विले डे के रूप में दिखाया गया है, जो कि प्रिटी लेक के छोटे से शहर में रहने वाले एक मंत्री की प्रेग्नेंट बेटी है, जो एक रहस्यमय बीमारी से जूझ रही है जिसने 21 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मार डाला है.

3. द स्ट्रेन (The Strain)

यह अमेरिकन हॉरर ड्रामा सीरीज सीडीसी के न्यूयॉर्क स्थित कैनरी प्रोजेक्ट के प्रमुख डॉ. एप्रैम गुडवेदर के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जिसे एक एरोप्लेन की लैंडिंग की जांच करने के लिए बुलाया जाता है, जिसमें सवार सभी लोग मारे जाते हैं. इसकी वजह एक वायरल होता है, वायरस फैलने लगता है और गुडवेदर अपनी टीम और शहर के निवासियों के एक ग्रुप के साथ मिलकर मानवता को बचाने के लिए युद्ध छेड़ता है.

4. द वॉकिंग डेड (The Walking Dead)

द वॉकिंग डेड रॉबर्ट किर्कमैन,चार्ली एडलार्ड और टोनी मूर की इसी नाम की कॉमिक बुक सीरीज़ पर आधारित एक अमेरिकी पोस्ट-एपोकैलिक हॉरर टीवी सीरीज़ है. सीरीज में एक पूर्व पुलिस अधिकारी रिक ग्रिम्स के नेतृत्व में बचे लोगों के एक समूह को दिखाया जाता है, जो एक सुरक्षित घर की तलाश में यात्रा करते हैं. इसे नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है. 

5. 12 मंकीज (12 Monkeys)

12 मंकीज़ 1995 की अमेरिकी साइंस फिक्शन ड्रामा है, जो टेरी गिलियम द्वारा निर्देशित है, जो क्रिस मार्कर की 1962 की शॉर्ट फिल्म ला जेटी से प्रेरित है. 1996 में जारी एक घातक वायरस, लगभग पूरी मानवता का सफाया कर देता है, जो बचे लोगों को भूमिगत रहने के लिए मजबूर करता है. माना जाता है कि बारह बंदरों की सेना के रूप में जाने जाने वाले एक समूह ने वायरस जारी किया है. इसे अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है.

इसे भी देखें : सिद्धू मूसेवाला की हत्या से कुछ मिनट पहले का CCTV फुटेज आया सामने



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.