शरीर पर निकल आए मस्सों को कम करने में असर दिखा सकती हैं ये 3 चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल


शरीर पर निकल आए मस्सों को कम करने में असर दिखा सकती हैं ये 3 चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

How to remove warts: इस तरह हट सकते हैं स्किन पर निकल आए मस्से. 

खास बातें

  • शरीर के किसी भी हिस्से पर निकल सकते हैं मस्से.
  • ये मस्से मुलायम, कठोर, काले या स्किन के रंग के हो सकते हैं.
  • इन्हें हटाने के लिए कुछ नुस्खे अपनाए जा सकते हैं.

Warts and moles: स्किन पर नजर आने वाले तिल लगभग सभी के शरीर पर होते हैं, लेकिन ये मस्से हैं जो किसी किसी के ही शरीर पर निकलते हैं और ज्यादातर लोग इनसे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं. मस्से काले Black Warts) भी हो सकते हैं और त्वचा के रंग के भी. इनमें किसी तरह का दर्द नहीं होता लेकिन हाथ लगाने पर यह ठोस या फिर मांस के लोथड़े जैसे लगते हैं. इन मस्सों (Warts) को मेडिकल ट्रीटमेंट और टूल्स से हटवाया जाता है पर सवाल उठता है कि क्या सचमुच ये मस्से घरेलू उपायों से हटाए जा सकते हैं? असल में कुछ मस्से खुद-ब-खुद ही समय के साथ हट जाते हैं, ऐसे में घरेलू नुस्खे इन्हें सुखा देते हैं जिससे इनके गिरने की गति बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें

Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे

मस्सों को हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Warts 


मस्से किसी की भी स्किन पर उग सकते हैं. यह नुकसान पहुंचाने वाले नहीं होते और खुद ही हफ्तों, महीनों या सालों में हट सकते हैं. मेडिकली इन्हें केमिकल पील्स, सर्जरी, फ्रीजिंग (Freezing) और लेजर सर्जरी के माध्यम से हटाया जाता है जोकि महंगे ट्रीटमेंट्स हैं. इस चलते लोग घरेलू उपाय खोजते हैं ताकि इन मस्सों से छुटकारा पा सकें. निम्न ऐसे नुस्खे हैं जिनका मस्से (Masse) हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

एपल साइडर विनिगर 


सेब का सिरका या कहें एपल साइडर विनिगर एक एसिडिक सबस्टैन्स है जिसे फर्मेंटेड सेबों से बनाया जाता है. इसे सेलिसिलिक एसिड की तरह माना जाता है जोकि मस्से हटाने के लिए सामान्य तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है. एक चम्मच पानी में 2 चम्मच एपल साइडर विनिगर (Apple Cider Vinegar) मिलाएं और रूई में डुबोकर मस्से पर लगाएं. अब इस मस्से को किसी पट्टी से कवर कर लें और 3 से 4 मिनट बाद पट्टी हटाकर धो लें. एपल साइडर विनिगर से जलन भी हो सकती है इसलिए संभल कर इस्तेमाल करें. आप इसे दिन में एक बार लगा सकते हैं. 

लहसुन 

लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुण भी पाए जाते हैं जिस चलते यह कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल में लाया जाता है. इसे मस्से (Warts) पर इस्तेमाल करने के लिए एक लहसुन (Garlic) की कली को क्रश करें और पानी में मिला लें. इस पानी को मस्से पर लगाकर किसी पट्टी से कवर कर लें. इस नुस्खे का असर 3 से 4 हफ्तों में दिखेगा. इसके लिए आप इसे रोजाना लगा सकते हैं. साथ ही, लहसुन की कली सीधा भी मस्से पर लगाई जा सकती है.    

आलू 


मस्से को सुखाने के लिए आलू के रस (Potato Juice) का इस्तेमाल किया जा सकता है. आलू का रस निकाल कर मस्से पर लगाएं और उसे पट्टी से ढक लें. इसके अलावा आप आलू को छोटे टुकड़े में काटकर मस्से पर घिस भी सकते हैं. ऐसा रोजाना 2 बार करना होगा. 

दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, तबीयत हो सकती है खराब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *