शशि थरूर ने शेयर किया ‘वर्ड ऑफ एरा’, सोशल मीडिया पर छिड़ी नई चर्चा


शशि थरूर ने शेयर किया 'वर्ड ऑफ एरा', सोशल मीडिया पर छिड़ी नई चर्चा

‘डूमस्क्रोलिंग’ शब्द का अर्थ बताकर फिर चर्चा में आए शशि थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर (Congress leader Shashi Tharoor) कठिन अंग्रेजी शब्दों (English words) के इस्तेमाल के लिए जाने जाते रहे हैं. सोशल मीडिया (social media) पर भी उनके अंग्रेजी भाषा के ज्ञान से लोग हर बार कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करते हैं. वहीं थरूर की समृद्ध शब्दावली लोगों का मनोरंजन करने में कभी विफल नहीं होती है. अपने एक हालिया ट्विटर पोस्ट में उन्होंने एक हेडक्रैचर (headscratcher) शेयर करके इसकी एक झलक दी.

यह भी पढ़ें

यहां देखें पोस्ट

थरूर का ‘वर्ड ऑफ एरा’

थरूर का ‘वर्ड ऑफ एरा’ (word of the era) है ‘डूमस्क्रॉलिंग’ (doomscrolling). इसका मतलब है, बुरी खबरों के माध्यम से लगातार स्क्रॉल करने की प्रवृत्ति, भले ही यह दुखद या निराशाजनक हो. शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘वर्ड ऑफ एरा! मरियम वेबस्टर डिक्शनरी का कहना है कि वे इस शब्द (‘डूमसर्फिंग’ के साथ) के बढ़ते उपयोग को देख रहे हैं. मुख्य रूप से नकारात्मक समाचारों की खपत बढ़ने से राजनीतिक अवसाद के अलावा मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.’ इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने एक तस्वीर भी पोस्ट की है, जिस पर लिखा था…’डूमस्क्रॉलिंग’. शशि थरूर ने इस ट्वीट के जरिए उनके इस ‘वर्ड ऑफ एरा’ का उच्चारण और अर्थ भी बताया.

Watch: माइनर बेसबॉल लीग गेम में घुसी गिलहरी, मैदान पर सबको अपनी पीछे दौड़ाया

इस तरह रिएक्ट कर रहे लोग

थरूर के इस पोस्ट पर 600 से अधिक लाइक और 115 से अधिक रीट्वीट (retweets) मिले चुके हैं. ट्वीट पर रिएक्ट करते हुए एक यूजर ने लिखा, ‘हमें नया शब्द देने के लिए धन्यवाद सर जी’. वहीं एक यूजर ने लिखा, ‘पिछले कुछ वर्षों में, वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के बीच, सशस्त्र संघर्षों में वृद्धि और आर्थिक संकट में वृद्धि के बीच डूम-स्क्रॉलिंग तेजी से बढ़ी है’.

देखें वीडियो- नीले रंग की ड्रेस में नज़र आईं गौरी खान





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.