Bitcoin, Ether की कीमतों में उछाल, जानें कैसा है बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल


Bitcoin, Ether की कीमतों में उछाल, जानें कैसा है बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल

ब‍िटकॉइन और ईथर की तरह ही Binance Coin, Cardano, Solana, Polkadot और Avalanche ने भी कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की है।

खास बातें

  • शीबा इनु और डॉजकॉइन की वैल्‍यू भी बढ़ी
  • Tether, USD Coin और Binance USD को नुकसान
  • 1.25 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंचा कुल क्रिप्‍टो मार्केट कैप

ज्‍यादातर क्रिप्टोकरेंसीज (cryptocurrencies) ने एक बार फिर से मुनाफा दर्ज करना शुरू कर दिया है. क्रिप्‍टो निवेशकों के लिए यह राहत भरी खबर है. इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार, सोमवार यानी 30 मई को बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत 3.56 फीसदी बढ़कर 31727 डॉलर (लगभग 24.5 लाख रुपये) तक पहुंच गई. इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर तो बिटकॉइन ने और ज्‍यादा मुनाफा कमाया है. Binance और Coinbase एक्‍सचेंजों में BTC ने 4.70 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की. ग्‍लोबल लेवल पर इस सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी का मूल्‍य 30,337 डॉलर (लगभग 23.5 लाख रुपये) पर पहुंच गया है. 

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथीरियम (Ethereum) ने भी क्रिप्टो चार्ट में मजबूती दिखाई है और बिटकॉइन जैसी ही ग्रोथ दर्ज की है. गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि 4.33 फीसदी की बढ़त के साथ ETH  की वैल्‍यू 1,962 डॉलर (लगभग 1.50 लाख रुपये) के पॉइंट पर पहुंच गई है. 

ब‍िटकॉइन और ईथर की तरह ही Binance Coin, Cardano, Solana, Polkadot और Avalanche ने भी कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की है. 

मीम कॉइंस के रूप में पॉपुलर शीबा इनु (Shiba Inu) और डॉजकॉइन (Dogecoin) की वैल्‍यू में क्रमश:  8.58 फीसदी और 2.77 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अभी हरेक DOGE की कीमत 0.088 डॉलर (लगभग 6.85 रुपये) है, जबकि SHIB टोकन की कीमत 0.000012 डॉलर (लगभग 0.000950 रुपये) पर बनी हुई है.

अच्‍छे फायदे के साथ आज ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसीज ने ट्रेडिंग शुरू कर दी है, पर कई कॉइंस की कीमतें उतनी ऊंची नहीं हैं, जितनी वह बीते दिनों में थीं. खबर लिखे जाने तक Tether, USD Coin और  Binance USD जैसे स्‍टेबलकॉइंस घाटे में बने हुए थे. CoinMarketCap के अनुसार, वर्तमान में क्रिप्टो सेक्‍टर का कुल मार्केट कैप 1.25 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 97,50,067 करोड़ रुपये) पर है.

इस बीच, टेराफॉर्म लैब्स ने टेरा क्लासिक (Terra Classic) नाम का नया ब्लॉकचेन लॉन्च किया है. टेरा ब्लॉकचेन के डी-पेगिंग के कारण इसका मूल टोकन LUNA बहुत ज्‍यादा उतार-चढ़ाव देख रहा है. बीते दिनों इसकी वैल्‍यू काफी नीचे चली गई थी. 

मौजूदा क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट के बारे में CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज की रिसर्च टीम ने गैजेट्स 360 को बताया कि हम भविष्‍य में क्रिप्टो के डेवलपमेंट को लेकर आशावादी बने हुए हैं. इसके जरिए हमारे जीने, काम करने और खेलने के तरीके में क्रांति लाने की अपार संभावनाएं हैं.

यह भी पढ़ें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.