CMIE रिपोर्टः ग्रामीण भारत में बेरोजगारी दर बढ़ी तो शहरी भारत में घटी  


CMIE रिपोर्टः ग्रामीण भारत में बेरोजगारी दर बढ़ी तो शहरी भारत में घटी  

सीएमआईई रिपोर्ट के मुताबिक शहरी भारत में रोजगार के अवसर बढ़े हैं.

नई दिल्ली :

भारत में बेरोजगारी दर पर सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि देश में समग्र बेरोजगारी दर मई, 2022 में 7.12% से बढ़कर जून, 2022 में 7.80% हो गई है.

यह भी पढ़ें

सीएमआईई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक रोजगार के अवसरों में सबसे ज्यादा गिरावट ग्रामीण इलाकों में दर्ज की गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण भारत में बेरोजगारी दर मई, 2022 में 6.62% से बढ़कर जून, 2022 में 8.03% हो गई.

लेकिन सीएमआईई की रिपोर्ट में शहरी भारत को लेकर अच्छी खबर है. सीएमआईई के मुताबिक, बेरोजगारी दर पिछले महीने मई, 2022 में 8.21% से घटकर जून, 2022 में 7.30% हो गई.

इससे पहले अप्रैल महीने में भी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने रोजगार के लोकर आंकड़े जारी किए थे. CMIE के मुताबिक, महामारी की शुरुआत के बाद से अप्रैल महीने  में 8.8 मिलियन लोगों ने नौकरी हासिल की. हालांकि जो नौकरियां उपलब्ध हुईं, वे मांग की तुलना में काफी अपर्याप्त थीं. सीएमआईई के प्रबंध निदेशक और सीईओ महेश व्यास ने कहा कि अप्रैल में भारत की श्रम शक्ति 8.8 मिलियन से बढ़कर 437.2 मिलियन हो गई, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे बड़ी मासिक वृद्धि है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.