Corn Silk Benefits: भुट्टे के बालों को बेकार समझ फेंकने की न करें गलती, जानें ये 5 कमाल के फायदे


1. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों के लिए भुट्टे के रेशे बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Dengue Diet: डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कैसी हो डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं…

20j42f6g

2. कोलेस्ट्रॉल-

भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. भुट्टे के रेशे का सेवन धमनियों में जमे कॉलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम कर सकते हैं. 

Spices For Diabetes: किचन में मौजूद इस एक मसाले से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर, जानें अन्य फायदे

3. प्रेगनेंसी-

गर्भवती महिलाओं को भुट्टे को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे और गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

4. डाइजेशन-

भुट्टे का सेवन करने से डाइजेशन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. भुट्टे के रेशे में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.  

Mustard Oil With Garlic: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर कमजोरी दूर करने तक, जानें सरसों के तेल और लहसुन से होने वाले कमाल के फायदे

5. इम्यूनिटी-

भुट्टे के रेशे में विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *