Diabetes है और फल खाना पसंद है, तो जान लें कौन से Fruit खाने चाहिए? ये तरीका अपनाएंगे तो नहीं बढ़ेगी Blood Sugar Level


माना जाता है कि डायबिटीज रोगी को जटिलताओं से बचने के लिए फलों का सेवन करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है. खासकर गर्मियों के सीजन में. हालांकि, मिथक को तोड़ते हुए एक डायबिटीज रोगी फल का आनंद ले सकते हैं, लेकिन केवल फल के जीआई के अनुसार. अगर किसी फल का जीआई हाई है तो आपको उससे परहेज करना चाहिए.

Symptoms of High BP: साइलेंट किलर हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर, ऐसे पहचानें इसके शुरुआती लक्षण

1) कुछ फल, जैसे सेब, संतरा, अंगूर, चेरी और अमरूद डायबिटीज रोगियों के लिए खाने के लिए सुरक्षित हैं और टाइप -2 डायबिटीज को मैनेज करने में भी मदद करते हैं.

2) जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट काउंट और उनके मील साइज पर नजर रखने की सलाह दी जाती है.

qacdc988

3) फलों का सेवन करते समय कुछ कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए जैसे कि फल का पकना जो उसके जीआई को प्रभावित करता है.

4) डायबिटीज रोगियों के लिए मीठे फलों में ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को प्राथमिकता दी जाती है. वे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी और के का भी एक बड़ा स्रोत हैं.

5) तरबूज जैसे फलों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत होता है, लेकिन फल में थोड़ा कार्ब्स भी होता है और ब्लड शुगर लेवल पर इसका बहुत कम प्रभाव पड़ता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है लौंग! इस खास तरीके से करेंगे इस्‍तेमाल, तो होंगे गजब के फायदे

6) ब्लैकबेरी, सेब, एवोकाडो, स्ट्रॉबेरी, आलूबुखारा, अंगूर, आड़ू, नाशपाती और चेरी का सेवन सीमित मात्रा में सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इनमें जीआई लेवल कम होते हैं.

7) ध्यान रखने वाली बात ये है कि डायबिटीज रोगियों को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.