Face Fat: फूला चेहरा और गोल गालों से साफ झलकता है मोटापा, तो यहां हैं चेहरे की चर्बी से छुटकारा पाने के 7 अचूक उपाय


1) अच्छी तरह से संतुलित आहार

चेहरे की चर्बी कम करने का एक शानदार तरीका एक हेल्दी लाइफस्टाइल चुनना है जिसमें ताजे फल और हरी सब्जियां शामिल हों. आपको ऊर्जावान बनाए रखने और लंबे समय तक आपकी भूख को तृप्त करने के लिए प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स खाएं. चीनी, नमक और तली हुई चीजों को कम करने की कोशिश करें क्योंकि ये चीजें आपके खून में शुगर या नमक बढ़ाती हैं और फैट में योगदान करती हैं.

गर्मियों में गले की खराश या बंद गले की समस्या से निजात पाने के लिए इन कारगर घरेलू उपचारों को आजमाएं

2) हाइड्रेशन बनाए रखें

पानी पीने से न केवल आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है बल्कि आपका पेट भी भरा रहता है और अचानक भूख लगना कम हो जाती है. पानी का कम सेवन आपके शरीर को शरीर में पानी जमा करने के लिए प्रेरित कर सकता है और गाल चेहरे की चर्बी में योगदान कर सकते हैं. इसलिए शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए खूब पानी पिएं जो बदले में बेहतर द्रव सर्कुलेशन को बढ़ाता है और सूजन को कम करता है.

3) लंबी नींद लें

नींद की कमी आपके शरीर में कोर्टिसोल लेवल यानी तनाव हार्मोन को बढ़ा सकती है जो बदले में अनियमित खाने की आदतों को ट्रिगर कर सकती है और शरीर और चेहरे की चर्बी बढ़ा सकती है. छह से आठ घंटे की अच्छी नींद शरीर में वाटर रिटेंशन को रोकती है और शरीर को दुबला दिखने में तेजी से फैट बर्न करने में मदद करती है.

Petha Juice एसिडिटी और फैट घटाने के लिए है गजब, चेहरे और बालों के लिए भी संजीवनी बूटी, जानें 5 अचूक फायदे

rrjoc36

Photo Credit: iStock

4) वजन घटाना

चेहरे की चर्बी अक्सर शरीर की चर्बी के अत्यधिक संचय का परिणाम होती है जो आपको फुलर पफियर लुक देती है. नियमित कसरत और रुटीन में कार्डियो वर्कआउट शामिल करने से समग्र वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है. शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है और चेहरे और शरीर दोनों को पतला करने में प्रभावी परिणाम दिखा सकते हैं.

Dark Circles Problem: इन 4 कारणों से पड़ जाते हैं आंखों के नीचे काले घेरे, जानें पाएं इनसे छुटकारा

5) लाइफस्टाइल में बदलाव

चेहरे की चर्बी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका लाइफस्टाइल में बदलाव करके हेल्दी वेट बनाए रखना है. हेल्दी वजन बनाए रखने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक वजन वाले व्यक्ति के चेहरे के आसपास वसा होने की संभावना अधिक होती है. नियमित रूप से व्यायाम करना, लीन प्रोटीन, साबुत फल और सब्जियों से भरपूर डाइट का सेवन करने से बॉडी के आकार में बदलाव करने में मदद मिलेगी.

6) सोडियम के सेवन से बचें

सोडियम प्रमुख तत्वों में से एक है जो शरीर में वाटर रिटेंशन का कारण बनता है और यह चेहरे पर दिखाई देता है. सीमित सोडियम सेवन से वाटर रिटेंशन को रोका जा सकेगा और शरीर से जितना अधिक पानी निकलता है, उतना ही हल्का होता जाता है. यह चेहरे पर दिखाई देता है.

बहुत सारे अनमैरिड कपल्स को नहीं पता होते ये रिलेशनशिप कानून और नियम, आज जान लें

7) चीनी को ना कहें

कैलोरी कम करने के अलावा, चीनी जैसे रिफाइंड कार्ब्स को कम करना बेहद जरूरी है. चीनी को पेट के आसपास और चेहरे पर अनवांटेड चर्बी से जोड़ा गया है. अपने शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए स्टेविया के पत्तों जैसे हेल्दी ऑप्शन पर स्विच करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.