Hair growth: बाल बिल्कुल भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बस आज से आजमाइए ये तरीका, फिर देखिए 15 दिनों में दिखने लगेगा अंतर


Hair growth: बाल बिल्कुल भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बस आज से आजमाइए ये तरीका, फिर देखिए 15 दिनों में दिखने लगेगा अंतर

Hair growth के लिए बालों को ड्राई होने से बचाएं.

खास बातें

  • स्कैल्प को रखें साफ.
  • नियमित ऑयलिंग करें.
  • बाल की समय-समय पर ट्रिमिंग कराती रहीं.

How to grow hair faster : तेज धूप, प्रदूषण और खराब दिनचर्या से बालों की सेहत (hair care) पर बुरा असर पड़ता है. इससे हेयर टूटने, झड़ने (hair loss) और दो मुंहे (hair splitting) होने लगते हैं जिसके कारण बाल की ग्रोथ (hair growth) रुक जाती है. ऐसे में आपको समझ नहीं आता है कि खराब हो गई बालों की सेहत में कैसे सुधार लाया जाए. ऐसे में हम आपको कुछ ट्रिक्स (tricks for hair growth) बता रहे हैं, जिसकी मदद से खोई हुई बालों की चमक वापस आएगी और उनकी लंबाई में भी इजाफा होगा, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

यह भी पढ़ें

लंबे बाल बढ़ाने के उपाय बताइए | how to grow hair faster

स्कैल्प को रखें साफ | clean scalp 

बाल की ग्रोथ अच्छी हो इसके लिए आपको अपने एक नियमित अंतराल पर बालों को धुलना होगा. जब भी आप बालों में शैंपू करें तो हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो. इससे जरूरी न्यूट्रिएंट्स और ऑक्सीजन बालों तक सुचारू रूप से पहुंचने में मदद करते हैं.

डाइट पर दें ध्यान | diet for hair growth

बालों की अच्छी सेहत के लिए आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा. अपनी डाइट में कोलेजन और बॉटोटिन जैसे पोषक तत्वों को शामिल करना होगा जो आपके हेयर के लिए बहुत जरुरी होते हैं.

बालों को रखें मॉइस्चराइज | hair moisturizing

हेयर की अच्छी ग्रोथ के लिए आपको अपने बालों की ड्राईनेस (hair dryness) को कम करना होगा. आपको हेयरवॉश करने से पहले बालों की अच्छी ढंग से ऑयलिंग करनी होगी. इससे बाल धुलने के बाद ड्राई नहीं होंगे.   

 

बालों की करें ट्रिमिंग | trim your hair

बाल की अच्छी सेहत के लिए हेयर फॉलिकल (hair follicle) का अच्छा होना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको नियमित रूप से बालों की मसाज (hair massage) करते रहना होगा. इससे हेयर स्टीमुलेट होता है. वहीं, समय समय पर बालों की ट्रिमिंग भी करवाएं ताकि, आपकी हेयर ग्रोथ न रुके.

कंघी करते वक्त रखें ध्यान | comb carefully

जब भी आप बालों की कंघी करें तो बहुत आराम से बालों को सुलझाएं. अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपके बाल डैमेज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इससे आपके बाल की ग्रोथ रुक सकती है. वहीं, बाल को बहुत ज्यादा टाइट न बांधें इससे बाल के टूटने के चांस बढ़ जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी सेट के बाहर आईं नजर


 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.