Haldi hacks : हल्दी से बना सकती हैं आयुर्वेदिक साबुन, यहां जानें बनाने की विधि


Haldi hacks : हल्दी से बना सकती हैं आयुर्वेदिक साबुन, यहां जानें बनाने की विधि

Home made turmeric soap स्किन में लाएगा निखार.

खास बातें

  • हल्दी साबुन स्किन में लाता है निखार.
  • इससे दाग धब्बे होते हैं गायब.
  • चेहरे में लाता है कसाव.

Turmeric soap : भारतीय किचन और भोजन में हल्दी न हो ये संभव नहीं इसके बिना  खाना अधूरा है. हल्दी न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि चेहरे को निखारने (Skin care tips) का भी काम करती है. हल्दी को ब्यूटी प्रोडक्ट (turmeric for skin) के रूप में सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है.  हल्दी से आप एक और चीज कर सकते हैं वह है आयुर्वेंदिक साबुन (turmeric soap) बनाने का. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं हल्दी से साबुन.

यह भी पढ़ें

हल्दी साबुन बनाने के लिए सामग्री | How to make turmeric soap

-2 चम्मच हल्दी पाउडर

-2 कप एलोवेरा जेल

-1 विटामिन ई कैप्सूल

-1 चम्मच गुलाब जल

साबुन बनाने की विधि 

पहले एक कटोरी  में हल्दी पाउडर मिला ले लें. इसके बाद उसमें एलोवेरा जेल अच्छे से मिक्स कर लें. फिर इसमें विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छे से मिला लें. अब आपको एक बड़े बर्तन में दो कप पानी डालकर गरम करना है. फिर पानी में मिश्रण वाली कटोरी रखकर उसे उबलने देना है. जब मिक्सर अच्छे से उबल जाए तो उसे निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें फिर उसमें गुलाब जल को अच्छे से मिक्स कर दें. अब इस पेस्ट को सोप वाले सांचे में डालकर 7 से 8 घंटे के लिए फ्रिज कर दें. इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करें फिर देखिए कैसे आपके चेहरे पर निखार आता है, साथ ही चेहरे से दाग धब्बे भी गायब होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण कान्स फेस्टिवल के समापन के बाद घर वापस लौटीं, मुंबई एयरपोर्ट पर दिखा स्टाइलिश लुक



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.