Maharashtra Assembly Floor Test Live Updates: एकनाथ शिंदे का आज ‘फ्लोर टेस्ट’, शरद पवार बोले 6 महीने में गिर जाएगी सरकार


Maharashtra Assembly Floor Test Live Updates:  एकनाथ शिंदे का आज 'फ्लोर टेस्ट', शरद पवार बोले 6 महीने में गिर जाएगी सरकार

नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को फ्लोर टेस्ट से गुजरना होगा.

महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है. आज ही राज्य के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को फ्लोर टेस्ट से गुजरना होगा. इस दौरान उन्हें विश्वास मत का सामना करना होगा. हालांकि कल हुए विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में टीम के उम्मीदवार की जीत के बाद फ्लोर टेस्ट का रास्ता कुछ हद तक शिंदे के लिए आसान हो गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि कल हुए चुनाव में ये स्पष्ट हो गया है कि कितने विधायक नई सरकार का समर्थन कर सकते हैं. 

कल हुए विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में शिंदे गुट और बीजेपी के संयुक्त उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को कुल 164 वोट मिले. जबकि उद्धव खेमे के उम्मीदवार राहुल साल्वे के पक्ष में 107 वोट ही पड़े. ऐसे में तस्वीर साफ है. महाराष्ट्र विधानसभा में कुल सदस्यों की संख्या 288 है, जिसमें से एक विधायक का निधन हो चुका है. वहीं, शिवसेना के 39 बागी सदस्यों को निकालने के बाद कुल सदस्यों की संख्या 248 हो जाती है, जिसके बाद बहुमत का आंकड़ा 125 रह जाता है. 

स्पीकर के चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले हैं. अगर इनमें से 39 सदस्यों के वोट घटा दिए जाएं तो भी आंकड़ा 125 आता है.  ऐसे में अगर वोटिंग में हिस्से ना लेनी वाली पार्टियां सपा, एआईएमआईएम और सीपीएम के विधायक और जेल में बंद एनसीपी विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक भी उद्धव गुट के पक्ष में वोट डालते हैं, तो भी उनकी संख्या 125 तक नहीं पहुंच पाएगी.

Here Are The Live Updates Over Maharashtra’s Political Development :

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.