Menstrual साइकिल को Calculate करना है आसान, बस करना होगा ये काम…


Menstrual साइकिल को Calculate करना है आसान, बस करना होगा ये काम...

महिलाएं अक्सर इतनी व्यस्त होती हैं कि वे इस बात को ठीक-ठीक याद नहीं पाती कि उनके पीरियड्स कब आए और कितने दिन रहे. हालांकि ये जानना जरूरी होता है, अगर आप मां बनने की इच्छुक हैं तो ये और भी जरूरी हो जाता है. अपने मेंस्ट्रुअल साइकिल यानी मासिक धर्म चक्र की सही गणना से ही आप ये जान सकती हैं कि महीने के फर्टाइल डेज कौन से हैं. अपने मासिक धर्म चक्र की गणना करने के लिए, आपको यह सीखना होगा कि अपने चक्र को कैसे ट्रैक किया जाए. आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं. मासिक धर्म चक्र को काउंट करना काफी आसान है. आपको बस इतना करना है कि कुछ महीनों के लिए कैलेंडर पर आपकी पीरियड्स के शुरू होने की तारीख दर्ज करें. मेंस्ट्रुअल साइकिल कैल्कुलेट करने के लिए अपने मासिक धर्म की औसत लंबाई की गणना करें.

 

यह भी पढ़ें

 ऐसे करें मेंस्ट्रुअल साइकिल कैल्कुलेट-How To Calculate Cycle:

सबसे पहले आप कैलेंडर पर अपने पीरियड्स के पहले दिन को चिह्नित करें. आपके पीरियड्स का पहला दिन आपके मासिक धर्म चक्र का पहला दिन है. अपनी पीरियड्स के फर्स्ट डे से गिनती शुरू करें. आपके अगले पीरियड्स से एक दिन पहले आपके मासिक धर्म चक्र का आखिरी दिन होता है. तभी आप गिनना बंद कर दें. उदाहरण के लिए, यदि आपको 5 जून को मासिक धर्म आया और अगली बार पीरियड 2 जुलाई को आया, तो उस महीने आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल की अवधि 27 दिन मानी जाएगी.  

Multiple Sclerosis डिसऑर्डर क्या है? लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इस बीमारी के बारे में सब कुछ

3num0q6

मासिक धर्म चक्र को काउंट करना काफी आसान है.Photo Credit: iStock

कैसे पता करें कि आपका अगला पीरियड कब आने वाला है

अपने लास्ट पीरियड के पहले दिन से शुरू करते हुए, अपने पीरियड्स के बीच के दिनों की औसत संख्या की गणना करें यानी  आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल की एवरेज लेंथ जो आपने पहले कैल्कुलेट की है. इससे आपको आपकी अगली अवधि की एक अप्रॉक्स डेट मिलती है. 

Fitness Tips: जिम जाने का नहीं है टाइम तो, इन 4 आसान घरेलू तरीकों से बनाएं फिटनेस, ताकि लोग भी बोलें वाह कमाल है..!

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से…

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.