Milk Facial से घर में ही चेहरे पर ऐसा आएगा ग्लो कि पार्लर के ट्रीटमेंट भी हो जाएंगे फेल, इन 4 स्टेप्स से करें दूध से फेशियल 


Milk Facial से घर में ही चेहरे पर ऐसा आएगा ग्लो कि पार्लर के ट्रीटमेंट भी हो जाएंगे फेल, इन 4 स्टेप्स से करें दूध से फेशियल 

Milk Facial: पार्लर से भी अच्छा ग्लो देता है यह दूध वाला फेशियल.

खास बातें

  • घर पर भी किया जा सकता है फेशियल.
  • दूध से चेहरे को करते हैं एक्सफोलिएट.
  • फेस मास्क तैयार करना भी है आसान.

Skin Care: पार्लर से फेशियल कराने पर चेहरा तो दमक उठता है लेकिन जेब पर भी अच्छी खासी मार पड़ जाती है. फेशियल के शुरुआती रेट ही पार्लर में 250 से शुरू होते हैं और जितना अच्छा फेशियल (Facial) हो उसके अनुसार 700-800 तक भी एक फेशियल के लग सकते हैं. ऐसे में क्यों न घर पर ही आसान तरीके से फेशियल कर लिया जाए जिसके लिए आपको फेशियल किट (Facial Kit) खरीदने की भी जरूरत ना पड़े. असल में यह फेशियल है दूध का फेशियल (Milk Facial). दूध चेहरे से दाग-धब्बे हटाने, झुर्रियों को कम करने और चेहरे को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है जिससे चेहरे पर बेदाग ग्लो दिखने लगता है. आइए स्टेप बाय स्टेप जानें दूध से फेशियल करने का तरीका. 

यह भी पढ़ें

ग्लोइंग स्किन के लिए दूध का फेशियल | Milk Facial For Glowing Skin 

पहला स्टेप- क्लेंजिंग 

फेशियल में सबसे पहले चेहरे को क्लेंज यानि साफ किया जाता है. दूध की मदद से चेहरे को साफ करने के लिए आपको कच्चे दूध का इस्तेमाल करना होगा. अपने चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें. अब एक कटोरी में दूध लें और हाथ में लेकर चेहरे पर मलें. आप इसमें नींबू या टमाटर का रस भी डाल सकते हैं. चेहरे पर अच्छी तरह दूध मलने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. 

दूसरा स्टेप – स्क्रब 


फेशियल का दूसरा स्टेप है चेहरे को एक्सफोलिएट करना. इसके लिए आपको दूध से स्क्रब (Milk Scrub) तैयार करना होगा. एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी का पाउडर लें और उसे गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए कच्चा दूध मिला लें. अब इस पेस्ट से स्किन को 3-4 मिनट के लिए स्क्रब करें. 

दूध में चावल का आटा डालकर भी स्क्रब तैयार किया जा सकता है. इस स्क्रब से चेहरे की डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी और स्किन टोन भी ईवन दिखेगी. 

तीसरा स्टेप – मसाज 


यह फेशियल का सबसे जरूरी और आसान स्टेप है. आपको कटोरी में दूध के साथ शहद (Honey) मिलाकर अच्छी तरह मिला लेना है. अब इस मिश्रण से चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. कुछ देर मसाज करने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर 8-9 मिनट लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. 

चौथा स्टेप – मास्क 

इस स्टेप के लिए आपको दूध से फेस मास्क (Face Mask) तैयार करना होगा. एक कटोरी में कच्चा दूध, आलू का रस, 2 चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. आप  इस मिश्रण को गाढ़ा करने के लिए मिल्क पाउडर भी मिला सकते हैं. इसके अलावा पपीते का गूदा और दूध (Milk) को मिलाकर भी फेस मास्क तैयार किया जा सकता है. चेहरे पर 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद मास्क धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.