Monsoon Immunity Boosting Foods: मानसून में इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करें? इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल


Monsoon Immunity Boosting Foods: मानसून में इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करें? इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

Immunity Boosting Foods: मानसून सीजन में मौसमी संक्रमण होने का खतरा रहता है.

Monsoon Immunity Boosting Foods: मानसून सीजन में वैसे ही मौसमी संक्रमण होने का खतरा रहता है और ऊपर से कोविड-19 महामारी पहले से ही हम पर मंडरा रही है. ऐसे में अपने इम्यून सिस्टम का ख्याल न रखना सबसे बड़ी गलती होगी. इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम (Immune System) को हेल्दी बनाए रखें और ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करें जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के उपाय (Ways To Strengthen The Immune System) तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. यहां ऐसे कुछ मानसून फ्रेंडली फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कमाल कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूती देते हैं ये फूड्स | These Foods Strengthen The Immune System

1) तरबूज का सेवन करें

यह भी पढ़ें

यह फल न केवल बहुत हाइड्रेटिंग और ताजा है बल्कि ग्लूटाथियोन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट से भरा है जो आपकी इम्यूनिटी में सुधार कर सकता है और मानसून के मौसम में संक्रमित होने के जोखिम को कम कर सकता है.

Symptoms of High Cholesterol: हाथ और पैरों में दिखें ऐसे बदलाव, तो समझ जाएं नसों में बढ़ रहा है गंदा कोलेस्ट्रॉल

2. ब्रॉकली को डाइट में शामिल करें

यह एक ऐसी सब्जी है जो विटामिन सी से भरपूर होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. यह सल्फोराफेन जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है और आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जिसे आप अपनी इम्यूनिटी में सुधार के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

613i028g

Photo Credit: iStock

3. पालक भी है बेहतरीन

यह फूड न केवल इम्यूनिटी में सुधार करता है बल्कि विटामिन सी और ई जैसे कई पोषक तत्वों से भी भरा होता है जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है

4. चुकंदर का करें सेवन

चुकंदर कई फायदों से भरा हुआ है जो आपके शरीर को हेल्दी बना सकता है. यह न केवल विटामिनों से भरा हुआ है बल्कि पोटेशियम और अन्य खनिजों जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. यह लो ब्लड प्रेशर में भी मदद कर सकता है, हेल्दी वेट बनाए रख सकता है और यहां तक कि कैंसर को भी रोक सकता है.

चेहरे की स्किन को टाइट कैसे करें और कैसे करें त्‍वचा का ढीलापन दूर, इन टिप्‍स से कसेगी लटकती त्‍वचा, मिलेगी Firm, Tight Skin

5. संतरा भी खाएं

यह फल न केवल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है बल्कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है और कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है. यह हेल्दी शरीर और त्वचा के लिए एक अच्छा स्रोत है. यह शरीर में आयरन के अवशोषण को भी बढ़ाता है और एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए एक आवश्यक फूड है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.