NASA को मिला एक ऐसा ग्रह जो पृथ्वी से 70% बड़ा है, यहां पानी की भरमार है, क्यां वहां कोई रहता है?


NASA को मिला एक ऐसा ग्रह जो पृथ्वी से 70% बड़ा है, यहां पानी की भरमार है, क्यां वहां कोई रहता है?

पृथ्वी की स्थिति ठीक नहीं है, ऐसे में देश और दुनिया भर के वैज्ञानिक एक नए ग्रह की तलाश में हैं. अभी हाल ही में रिसर्चर्स की एक टीम ने पृथ्वी से लगभग 100 प्रकाश वर्ष दूर एक ऐसे ग्रह की खोज की है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि यह पूरी तरह से पानी से ढका हो सकता है. NASA की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  इस ग्रह का नाम TOI-1452 b कहा जाता है. यह पृथ्वी से करीब 70 फीसदी बड़ा हो सकता है और ‘गोल्डीलॉक्स जोन’ में स्थित है. ‘गोल्डीलॉक्स जोन’ में तापमान न तो बहुत गर्म होता है और न ही बहुत ठंडा, जिस वजह से ग्रह की सतह पर लिक्विड वॉटर मौजूद होने की उम्‍मीद है.

यह भी पढ़ें

देखें ट्वीट

रिसर्चर्स की टीम ने ‘सुपर-अर्थ’ की खोज का ऐलान किया. एक प्रेस रिलीज के अनुसार, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि आगे की जांच दिलचस्प संभावना पर प्रकाश डाल सकती है यानी यह ग्रह एक ‘वॉटर वर्ल्‍ड’ हो सकता है. हालांकि, यह ग्रह पृथ्वी से बहुत दूर है. जानकारी के मुताबिक, यह ग्रह हमारी पृथ्वी से लगभग पांच गुना भारी है और इसका घनत्व ग्रह पर ‘बहुत गहरे महासागर’ होने के संकेत देता है. 

रिसर्च के मुताबिक, वैज्ञानिक इस ग्रह पर बहुत ही ज्यादा रिसर्च कर रहे हैं. इस ग्रह के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह इंसानों के लिएब बेहतरीन ग्रह हो सकता है. हालांकि, नासा ने इस बात की पुष्टि नहीं की है, मगर फिर भी इस ग्रह के बारे में सोध किया जा रहा है. एक सवाल और है कि क्या इस ग्रह पर एलियंस रहते हैं. हालांकि, वैज्ञानिकों को इस बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं मिली है, मगर जहां जल है वहां जीवन संभव है.

नासिक टोल प्लाज़ा पर दो महिलाओं के बीच हुई जबरदस्त मारपीट, खूब जड़े थप्पड़





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *