Overhydration Symptoms: ये 7 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं और खराब कर रहे हैं अपनी सेहत


Overhydration Symptoms: ये 7 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं और खराब कर रहे हैं अपनी सेहत

Symptoms Of Overhydration: ओवरहाइड्रेशन भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है

खास बातें

  • हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है.
  • जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.
  • ओवरहाइड्रेशन भी उतना ही खतरनाक हो सकता है जितना डिहाइड्रेशन.

Symptoms Of Overhydration: हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन भी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. हालांकि ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन के लक्षणों पर ध्यान देते हैं, लेकिन ओवरहाइड्रेशन (Overhydration) भी उतना ही खतरनाक हो सकता है. बहुत अधिक पानी पीने से आपके ब्लड फ्लो में सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के असामान्य रूप से लो लेवल का कारण बनता है, जो दुर्लभ मामलों में घातक हो सकता है. शरीर में लगातार पानी डालने से आपके रक्त में सोडियम का स्तर कम हो सकता है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं में सूजन पैदा कर सकता है. यहां जानें अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने के संकेतों के बारे में.

शरीर में ये बदलाव बताते हैं कि आप ओवरहाइड्रेट हैं | These Changes In The Body Indicate That You Are Overhydrated

1) आपको दिन भर सिर दर्द रहता है

सिरदर्द या तो ओवरहाइड्रेशन या डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है. जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपके खून में नमक की मात्रा कम हो जाती है, जिससे आपके पूरे शरीर के अंगों में कोशिकाओं में सूजन आ जाती है.

वो 5 फल जो पेट की चर्बी पिघलाने में करते हैं मदद, डेली सेवन करने से फ्लैट टमी और पतली होगी कमर

2) आप पेशाब करने की इच्छा खो देते हैं

अगर आप लगातार अपने यूरीनरी ब्लैडर को बहुत अधिक पीने से भरते हैं या अपने मूत्र को बहुत लंबे समय तक रोक कर रखते हैं, तो यह आपके लिए महसूस करना कठिन बना सकता है कि आपको कब पेशाब करने की जरूरत है.

3) प्यास न लगने पर भी आप पानी पीते हैं

यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो रही जब आप प्यास न लगने पर भी बहुत ज्यादा बार पानी पी लेते हैं.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

drinking water

4) आपका पेशाब पानी जैसा दिखता है

अगर आप हेल्दी मात्रा में पानी पी रहे हैं, तो आपके मूत्र का रंग भूसे के रंग से पारदर्शी पीले रंग का होना चाहिए. यह एक मिथक है कि साफ मूत्र हाइड्रेशन का सबसे स्वास्थ्यप्रद संकेत है. रंगहीन मूत्र होना एक स्पष्ट संकेत है कि आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं.

ये 6 चीजें बनाती हैं किडनी में स्टोन, आज से ही इनको खाना छोड़ दें, वर्ना डैमेज हो जाएंगी किडनियां

5) रात के दौरान बार-बार पेशाब करते हैं

अगर आप अपने आप को दिन में 10 से अधिक बार पेशाब करते हुए पाते हैं, तो आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे होंगे. रात में पेशाब करने के लिए एक से अधिक बार जागना ओवरहाइड्रेशन का संकेत है.

6) उल्टी या दस्त का अनुभव

ओवरहाइड्रेशन के लक्षण डिहाइड्रेशन की तरह दिखते हैं. जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपके किडनी एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं, जहां वे अतिरिक्त तरल से छुटकारा पाने में असमर्थ होते हैं. जिससे आपके शरीर में पानी जमा हो जाता है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

7) हाथों, होंठों और पैरों में सूजन

हाइपोनेट्रेमिया के कई मामलों में लोगों को अपने हाथों, होंठों और पैरों में सूजन का अनुभव होगा. जब आपके पूरे शरीर की सभी कोशिकाएं सूज जाएंगी, तो आपकी त्वचा पर भी इसका असर दिखने लगेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *