Periods के दौरान आपको भी होता है ब्रेस्ट में दर्द तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, फिर तुरंत मिलेगा तकलीफ से आराम 


Periods के दौरान आपको भी होता है ब्रेस्ट में दर्द तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, फिर तुरंत मिलेगा तकलीफ से आराम 

Breast Pain Before Periods: इस तरह कम होगा पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट का दर्द. 

खास बातें

  • पीरियड्स के दौरान छाती में दर्द महसूस हो सकता है.
  • इस दर्द को दूर करने में कुछ नुस्खे काम आते हैं.
  • ब्रेस्ट की हल्की सूजन भी कम होने लगती है.

Period Care: लड़कियों को पीरियड्स के दौरान एक या दो नहीं बल्कि कई तरह की परेशानियों से दोचार होना पड़ता है. इन्हीं परेशानियों में से एक है छाती में होने वाला दर्द. पीरियड्स से पहले और पीरियड्स के दौरान कई लड़कियों को ब्रेस्ट में दर्द (Breast Pain) की दिक्कत होती है. इसके अलावा भी कई बार छाती में दर्द उठ सकता है जिसे ब्रेस्ट टेंडरनेस भी कहते हैं. हालांकि, कई बार यह दर्द पीरियड (Periods) के आसपास ही होता है जिस चलते कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो इस दिक्कत को दूर करने में सहायक साबित होते हैं. 

यह भी पढ़ें

पीरियड के दौरान ब्रेस्ट में दर्द के घरेलू उपाय | Breast Pain During Periods  

बर्फ आएगी काम 

कभी-कभी बर्फ का इस्तेमाल ब्रेस्ट के दर्द को दूर करने में कारगर साबित होता है. बर्फ से छाती को सिकाई मिलती है जो दर्द कम करती है. आइस पैक (Ice Pack) को या बर्फ को किसी कपड़े में बांधकर ब्रेस्ट के पास तकरीबन 10 मिनट सिकाई करें. अगर हल्की-फुलकी सूजन होगी तो ठीक हो जाएगी. 

कॉफी से बनाएं 

पीरियड्स के दौरान आमतौर पर कैफीन का सेवन ना करने की सलाह ही दी जाती है. पीरियड्स के दौरान कॉफी पीने पर ब्रेस्ट का दर्द बढ़ सकता है. 

विटामिन ई का सेवन 

पीरियड में होने वाले छाती के दर्द को दूर करने में विटामिन ई भी अच्छा साबित होता है. आप विटामिन ई (Vitamin E) या विटामिन ई से भरपूर पौष्टिक खाने की चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. 

कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल को ब्रेस्ट की सूजन (Breast Soreness) और दर्द के लिए अच्छा माना जाता है. एक साफ कपड़े में कैस्टर ऑयल डालें और उसे ब्रेस्ट पर कम से कम आधे घंटे लगाए रखें. आपको धीरे-धीरे दर्द में आराम महसूस होगा. 

हल्की मसाज करें 

ब्रेस्ट में दर्द होने पर आप हल्के हाथ से मसाज कर सकती हैं. मध्यम भाग से अपनी बगल तक सर्कुलर मोशन में मसाज करने पर दर्द से राहत मिलती है. 

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *