Periods में ब्लोटिंग और Poor Digestion को ठीक करने के लिए खाएं ये 9 Foods, तुरंत मिलेगा आराम


कुछ फूड्स हमारे पाचन को खराब कर सकते हैं. वहीं, कुछ फूड्स इस ब्लोटिंग पर अंकुश लगाने में मदद कर सकते हैं. यहां हम उन फूड्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं अगर आपको पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या होती है.

ये फूड्स पीरियड ब्लोटिंग को कम करते हैं | These Foods Reduce Period Bloating

1. पीनट बटर

पीनट बटर मैग्नीशियम से भरपूर होती है. मैग्नीशियम जरूरी खनिजों में से एक है जो पाचन में सहायता करता है. आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करे इसके लिए  मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स का सेवन करें वे ब्लोटिंग को कम करता है.

Skin Care Routine: पुरुषों के लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन, इन 5 तरीकों से चमकाएं अपनी त्वचा

2. अदरक

अदरक कई पाचन समस्याओं के लिए सबसे लोकप्रिय समाधानों में से एक है. अदरक पीरियड ब्लोटिंग को रोकने में भी मदद कर सकता है. पाचन में सुधार के अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो पाचन संबंधी अन्य समस्याओं को भी शांत करने में मदद करते हैं.

3. कीवी

कीवी एक्टिनिडिन नामक एंजाइम से भरपूर होता है. ये एंजाइम हुक बेहतर पाचन में सहायता करके सूजन को कम करते हैं. कीवी में फाइबर और पानी भी प्रचुर मात्रा में होता है. ये दोनों घटक पाचन में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं.

स्लिम कमर और फिट बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये 9 कारगर टिप्स, मोटा पेट हो जाएगा अंदर

4. दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो अपनी सुगंध के लिए जाना जाता है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गुण हैं. दालचीनी पाचन में सहायता करती है जिसके परिणामस्वरूप सूजन में कमी आती है. इसके साथ ही यह पीरियड्स क्रैम्प्स को भी कम कर सकता है.

se0s7s58

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट पीरियड्स के दौरान खाने के लिए सबसे अच्छा भोजन हो सकता है. यह मीठी क्रेविंग को रोकने में मदद करता है जो कि कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान अनुभव करती हैं. इसके अलावा डार्क चॉकलेट फाइबर, कैफीन और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. ये तीनों घटक पाचन में सुधार और सहायता करते हैं.

स्किन पर चमक और कसावट लाने के लिए खाएं ये 5 Anti-aging Foods, नहीं आएंगी झुर्रियां हमेशा दिखें जवां

6. बेल पैपर

कीवी की तरह बेल पैपर में भी फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा होती है. ये दोनों तत्व हमारी पाचन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. वे पोटेशियम से भी भरे हैं जो सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

7. बीज

बीज फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कई अन्य घटकों का एक बड़ा स्रोत हैं जो पाचन में सुधार करते हैं. एक अच्छे पाचन का मतलब है सूजन में कमी. बीज मूड को भी बढ़ावा देते हैं जो पीरियड्स के दौरान कम ऊर्जा में मदद कर सकते हैं.

Bad Breath की वजह से खुलकर नहीं हंस पाते हैं, तो ये 7 Home Remedy दिलाएंगी सांसों की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा

8. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, सलाद पत्ता, पत्ता गोभी, ब्रोकली आदि पाचन-सहायक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. वे कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन, फाइबर और पानी में प्रचुर मात्रा में हैं. ये सभी पोषक तत्व सूजन को कम करने में मदद करते हैं और क्रैम्प्स और मतली को भी कम करते हैं.

9. नट्स

नट्स और हेल्दी फैट से भरपूर अन्य फूड्स सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन का एक निश्चित समूह ब्लोटिंग का कारण बनता है. हेल्दी फैट इन सूजन पैदा करने वाले हार्मोन के उत्पादन को कम करते हैं.

मॉनसून में वजन घटाने के लिए 5 जबरदस्त तरीके, पेट की चर्बी कुछ ही दिनों हो जाएगी गायब

आप जो खाते हैं वह आपकी सूजन को काफी खराब या सुधार सकता है. अगर आपको पीरियड्स में ब्लोटिंग का अनुभव होता है तो इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने का प्रयास करें. पीरियड्स क्रैम्प्स और ब्लीडिंग के साथ, ब्लोटिंग पाचन को प्रभावित कर सकती है और साथ ही चिड़चिड़ापन भी पैदा कर सकती है. हम आपको दर्द और सूजन को दूर करने के लिए योग जैसे कुछ व्यायामों को शामिल करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *