Petha Juice एसिडिटी और फैट घटाने के लिए है गजब, चेहरे और बालों के लिए भी संजीवनी बूटी, जानें 5 अचूक फायदे


Petha Juice एसिडिटी और फैट घटाने के लिए है गजब, चेहरे और बालों के लिए भी संजीवनी बूटी, जानें 5 अचूक फायदे

Ash Gourd Juice Benefits: पेठा का जूस स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है.

खास बातें

  • Ash Gourd Benefits: पेठा का जूस स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है.
  • यह सब्जी कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है.
  • सफेद पेठा के जूस के फायदे कई हैं यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Ash Gourd Juice: सफेद पेठा को कुछ क्षेत्रों में खरबूजा कहा जाता है और कुछ क्षेत्रों में कद्दू, लेकिन दोनों अलग-अलग प्रकार के फूड्स हैं. सफेद पेठा पौष्टिक और औषधीय गुणों से भरपूर होती है. यह हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है. यह एक आम सब्जी है. भारतीय इसे पेठा के नाम से जानते हैं. ये कुछ-कुछ खरबूज की तरह दिखती है. इसमें कई अद्भुत उपचार गुण होते हैं और यह अत्यधिक पौष्टिक है. यह सब्जी कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है और फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, नियासिन, थायमिन, विटामिन-सी और राइबोफ्लेविन का अच्छा स्रोत है. सफेद पेठा का जूस (White Petha Juice) भी पिया जाता है. सफेद पेठा के जूस के फायदे कई हैं यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

सफेद पेठा जूस पीने से क्या फायदे होते हैं? | What Are The Benefits Of Drinking White Petha Juice?

यह भी पढ़ें

1) पाचन तंत्र के लिए अच्छा

पेठा पेट और आंत की झिल्लियों पर अल्सर के निर्माण से लड़ने में मदद करता है. मसालेदार भोजन या लंबे समय तक उपवास रखने के कारण होने वाली एसिडिटी से निपटने के लिए यह बहुत उपयोगी और सहायक है. इसके अलावा, पेठा एक एंटी-माइक्रोबियल एजेंट के रूप में कार्य करके पेट और आंत के सभी हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में हमारी मदद करता है.

बहुत सारे अनमैरिड कपल्स को नहीं पता होते ये रिलेशनशिप कानून और नियम, आज जान लें

2) वजन घटाने के लिए पेठा

पेठा में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और 96% में पानी होता है इसलिए यह वजन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो कैलोरी फ्री डाइट का सबसे अच्छा विकल्प पेठा जूस हो सकता है.

7c1m506g

3) ब्लीडिंग रोकने में मदद करता है

इससे रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. आंतरिक रक्तस्राव के लिए यह सब्जी अद्भुत काम करती है. इसे नियमित रूप से लिया जाता है यह गर्मी के मौसम में आमतौर पर होने वाले नाक के खून को रोकने में मदद कर सकता है. यह हेमट्यूरिया, ब्लीडिंग थ्रो अल्सर, बवासीर और अन्य ऐसे आंतरिक रक्तस्राव जैसी स्थिति में भी मदद कर कर सकता है.

Dark Circles Problem: इन 4 कारणों से पड़ जाते हैं आंखों के नीचे काले घेरे, जानें पाएं इनसे छुटकारा

4) मानसिक बीमारियों से लड़ने में मददगार

पेठा मानसिक बीमारियों से निपटने में मदद करती है. पेठा का रस एक प्राकृतिक शामक के रूप में कार्य करता है. इसका तंत्रिकाओं और मस्तिष्क पर शांत प्रभाव पड़ता है और इसलिए इसका उपयोग तंत्रिका तंत्र से संबंधित स्थितियों जैसे मिर्गी, चिंता, अनिद्रा, न्यूरोसिस और व्यामोह को कम करने के लिए किया जाता है. पेठा का रस सभी तनावों से निपटने में मदद कर सकता है.

5) चेहरे और बालों के लिए पेठा

पेठा का जूस हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है. जब रस को नींबू के रस के साथ या किसी अन्य फेस पैक के रूप में त्वचा पर लगाया जाता है, तो यह त्वचा पर काले धब्बे हटाने और त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने के लिए भी जाना जाता है.

गर्मियों में गले की खराश या बंद गले की समस्या से निजात पाने के लिए इन कारगर घरेलू उपचारों को आजमाएं

पेठा का रस बालों के लिए भी उपयोगी होता है. यह हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पेठा का रस रूसी के लिए सबसे अच्छे और परमानेंट ट्रीटमेंट में से एक है. अगर हम अपने बालों के लिए नारियल के तेल के साथ पेठा का उपयोग करते हैं, तो सिल्की और लंबे बालों के लिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए पिसे हुए बीज मिलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.