Rupee at All-Time Low : डॉलर के मुकाबले अबतक के सबसे निचले स्तर पर आया रुपया


Rupee at All-Time Low : डॉलर के मुकाबले अबतक के सबसे निचले स्तर पर आया रुपया

भारतीय मुद्रा सिक्के (प्रतीकात्मक)

मुंबई:

विदेशी बाजार में डॉलर की मजबूती के चलते रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे की गिरावट के साथ 77.82 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.81 पर कमजोर रुख के साथ खुला, और फिर 77.82 पर आ गया, जो इसका सर्वकालिक निम्न स्तर है. रुपये में पिछले बंद भाव के मुकाबले आठ पैसे की गिरावट हुई.

यह भी पढ़ें

77.74 पर बंद हुआ था रुपया

रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले छह पैसे गिरकर 77.74 पर बंद हुआ था. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.66 प्रतिशत गिरकर 122.26 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.17 पर था. शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,512.64 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. 

75 साल में सबसे बड़ी गिरावट

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये की कीमत में लगातार गिरती जा रही है. बीते महीने एक डॉलर के रुपया 77.56 पैसे का हो गया था. ये गिरावत 75 साल में सबसे बड़ी गिरावट थी. इस मुद्दे पर कांग्रेस ने पीएम मोदी और केंद्र में उनकी सरकार को जमकर घेरा था. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने पीसी कर कहा था, ” गिरता रुपया मोदी सरकार की साख की तरह है. वो पीएम मोदी की उम्र तो पार कर ही चुका है. लेकिन जिस तेजी से गिर रहा है, वो जल्द ही मार्गदर्शक मंडल के लिए तय उम्र की सीमा भी पार कर लेगा.”  

यह भी पढ़ें –

Gold Price Today: सोने में 133 रुपये की तेजी, चांदी 273 रुपये मजबूत

Petrol-Diesel Price Today: 13 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंचा कच्चा तेल, पेट्रोल-डीजल पर असर नहीं; देखें रेट

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.