Sawan 2022: सावन में तुलसी के साथ घर में लगाएं ये 5 पौधे, भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी भी रहती हैं मेहरबान!


Sawan 2022: सावन में तुलसी के साथ घर में लगाएं ये 5 पौधे, भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी भी रहती हैं मेहरबान!

Sawan 2022: सावन मास में तुलसी के साथ इन पौधों को घर में लगाना शुभ होता है.

खास बातें

  • सावन में इस पौधों को लगाने से मिलती है मां लक्ष्मी की कृपा.
  • सावन के दौरान घर में इन पौधों को लगाने से भगवान शिव होते हैं प्रसन्न.
  • सावन में किसी भी समय घर में लगा सकते हैं ये पौधे.

Sawan 2022: सावन का महीना बेहद पवित्र माना गया है. इस महीने में भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि सावन में भगवान शिव की उपासना करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. जिससे जीवन सुखमय बना रहता है. इसके अलावा सावन के दौरान भक्त सावन सोमवार का व्रत (Sawan Somvar Vrat) रखकर भोले की खास पूजा करते हैं. माना जाता है कि सावन सोमवार (Sawan Somvar) के व्रत के शिवजी (Shiv Ji) बहुत जल्द प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं. धार्मिक मान्यतानुसार, सावन (Sawan) के दौरान अगर घर में कुछ खास पौधे (Special Plants) लगाए जाएं तो भगवान शिव (Lord Shiva) के साथ-साथ मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा भी प्राप्त होती है. आइए जानते हैं सावन के दौरान घर में किन पौधों को लगाना अच्छा माना गया है.

यह भी पढ़ें

तुलसी (Tiulsi)- हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को खास महत्व दिया गया है. धार्मिक मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहा जाता है कि सावन के दौरान घर में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की कृपा भी मिलती है. 

पारिजात (Parijat)- सावन मास में पारिजात का पौधा लगाना बेहद शुभ फलदायी माना गया है. मान्यता है कि जिस घर में पारिजात का पौधा लगा होता है, वहां सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है. इसके फूल तनाव मिटाकर मन में खुशियां भर देते हैं. 

Guru Rashi Parivartan 2022: 2023 तक इन 4 राशि वालों पर मेहरबान रहेंगे देवगुरु बृहस्पति! बदल सकती है किस्मत

आंकडे का पौधा (Aankde ka paudha)- सावन मास में आंकड़े का पौधा लगाना शुभ माना गया है. मान्यता है कि इसके फूल भगवान शिव को बेहद प्रिय है. आंकड़े का पौधा दो रंगों में होता है. एक नीला और दूसरा सफेद रंग. 

कनेर (Kaner)- मान्यता है कि सावन मास में कनेर का पौधा लगाने से भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं. कनेर तीन प्रकार के होते हैं- पीला, लाल और सफेद. कनेर को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने से धन और सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है. 

रुद्राक्ष (Rudraksha)- रुद्राक्ष को भगवान शिव का प्रतीक माना गया है. मान्यता है कि सावन में रुद्राक्ष का पौधा लगाने से भगवान शिव की असीम कृपा प्राप्त होती है. साथ ही शिवजी के आशीर्वाद से घर-परिवार खुशहाल रहता है.

Sawan Shivratri 2022: सावन शिवरात्रि पर बन रहा खास संयोग, शिवजी के साथ मिलेगी मां पार्वती की विशेष कृपा

पीपल (Peepal)- सावन के महीने में पीपल का पौधा लगाना शुभ माना गया है. हालांकि इसे घर में ना लगाकर बाहर लगाना अच्छा रहता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिस पौधे से दूधनुमा पदार्थ निकलता हो, उसे घर में लगाने से बचना चाहिए. सावन के किसी भी गुरुवार को पार्क या सड़क के किनारे पीपल का पौधा लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *