Side Effects Of Vegetables: क्या इन 4 पौष्टिक सब्जियों के दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं आप? अगर नहीं तो यहां पढ़ें


Side Effects Of Vegetables: क्या इन 4 पौष्टिक सब्जियों के दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं आप? अगर नहीं तो यहां पढ़ें

Side Effects Of Vegetables: यहां उन सब्जियों की लिस्ट हैं जिनका सेवन कुछ स्थितियों में हानिकारक हो सकता है.

Too Much Vegetables Be Harmful?: सब्जियां न्यूट्रिशन का खजाना होती हैं और डॉक्टर डाइट में अधिक से अधिक सब्जियों को शामिल करने की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां आपके शरीर को पोषण देने के अलावा आपको अजीबोगरीब साइड इफेक्ट भी दे सकती हैं. ये दुष्प्रभाव आपको कुछ समय के लिए परेशान कर सकते हैं लेकिन हानिकारक नहीं हैं. सब्जियां हेल्दी होती हैं और उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप खुद को फिट और रोग मुक्त रखने के लिए कर सकते हैं. पौष्टिक और बहुमुखी सब्जियों को कई स्वादिष्ट व्यंजनों में बदला जा सकता है. यहां उन सब्जियों की लिस्ट हैं जिनका सेवन कुछ स्थितियों में हानिकारक हो सकता है.

यह भी पढ़ें

Amla Juice For Skin: गर्मियों में स्किन पर बनाए रखना चाहते हैं ग्लो, तो चमकदार त्वचा के लिए पिएं ये जूस

कौन सी सब्जियां कर सकती है नुकसान | Which Vegetables Can Harmful

1) चुकंदर

आप सोच रहे होंगे कि चुकंदर जितनी हेल्दी और पौष्टिक सब्जी तो कोई हो ही नहीं सकती है फिर कैसे ये नुकसान कर सकती है. चुकंदर खाने से यूरीन में गुलाबी रंग का नजर आ सकता है. आपको डरावना लग सकता है, लेकिन चिंता न करें यह चुकंदर खाने का सिर्फ एक साइड-इफेक्ट है. पौधे के रंगद्रव्य और पौधे में मौजूद अन्य रसायन अस्थायी रूप से आपके यूरीन के रंग को बदल सकते हैं. इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह हानिकारक नहीं है.

2jg9f18g

2) फूलगोभी

ये सब्जी पेट की समस्याओं का कारण बन सकती है. इसमें ब्लोटिंग और गैस भी शामिल है. ये सब्जियां पौष्टिक होती हैं, लेकिन पचने में थोड़ा ज्यादा समय लगा सकती हैं. खासकर जब इन्हें कच्चा खाया जाता है. इन सब्जियों में रैफिनोज नामक एक यौगिक होता है, जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है.

Watermelon Storage In Fridge: क्या तरबूज क्यों फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? जानिए

3) मशरूम

मशरूम भले ही एक पौष्टिक सब्जी है, लेकिन इससे कई लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. इस सब्जी को खाने से किसी-किसी को चकत्ते भी हो सकते हैं. मशरूम के सेवन से होने वाले रैशेज को शीटकेक डर्मेटाइटिस के नाम से जाना जाता है, लेकिन बता दें कच्चे या अधपके मशरूम के सेवन से कुछ ही लोगों में यह समस्या देखी जाती है.

4) गाजर

आखिर भला इतनी पौष्टिक गाजर किसी के लिए नुकसानदायक कैसे हो सकती है? बता दें सीमित मात्रा में गाजर खाना का कोई दुष्प्रभाव नहीं है. बहुत अधिक गाजर खाने के त्वचा का रंग खराब हो सकता है. त्वचा पीली या नारंगी हो सकती है. पैरों, हाथों और पैरों के तलवों का रंग भी बदल सकता है.

Spring Onion खाने के बेमिसाल फायदे, Heart Health के साथ कब्ज और हड्डियों के लिए भी चमत्कार, जानिए 7 गजब के लाभ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.