Tulsi Plant: तुलसी के नजदीक कभी ना रखें ये चीजें, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी!


Tulsi Plant: तुलसी के नजदीक कभी ना रखें ये चीजें, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी!

Tulsi Plant: तुलसी के पास कभी भी ना करें ये चीजें.

Vastu Tips for Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को अत्यंत शुभ और पवित्र माना जाता है. इसकी पूजा से भक्तों के रोग-शोक दूर होते हैं. मान्यता है कि नियमित विधि विधान से तुलसी की पूजा (Tulsi Plant Puja) करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर मनोकामना पूर्ण करती हैं. यही वजह है कि लोग आदरपूर्वक तुलसी की पूजा करते हैं. इससे अलावा ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में मान्यता है कि रोजना तुलसी (Tulsi) में जल अर्पित करने से ग्रहों का अशुभ प्रभाव धीरे-धीरे कम होने लगता है. शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी के नजदीक कुछ चीजों को कभी भी नहीं रखना चाहिए. दरअसल ऐसा करने पर मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. जिससे परिवार में अशांति और कलह का वातावरण बना रहा है. मां लक्ष्मी की नाराजगी के कारण आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि तुलसी के नजदीक किन चीजों को नहीं रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें

झाड़ू

शास्त्रों में बताया गया है कि तुलसी के नजदीक झाड़ू को कभी भी नहीं रखना चाहिए. दरअसल इसके पीछे की वजह ये है कि झाड़ू का इस्तेमाल गंदगी साफ करने के लिए किया जाता है. ऐसे में गंदगी के पास मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. मां लक्ष्मी उस घर रूठकर चली जाती हैं, जिस घर में तुलसी के आसपास झाड़ू रखा जाता है. 

कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के जानकार बताते हैं कि तुलसी (Tulsi) के पास भूलकर भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. ऐसा करने से घर में निगेटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप घर में बरकत नहीं रहती है. 

जूते-चप्पल

तुलसी को पवित्र पौधा (Tulsi Plant) माना जाता है. ऐसे में हर किसी को इसकी पवित्रता का खास ख्याल रखना चाहिए. तुलसी के आसपास एक क्षण के लिए भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. इससे साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी के नजदीक जूते-चप्पल रखने के स्टैंड ना हो. अगर कहीं दूसरी जगह जाते हैं तो वहां मौजूद तुलसी के पास जूते-चप्पल नहीं उतारने चाहिए. कहा जाता है कि तुलसी की निरादर करके मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं की जा सकती है. 

स्वच्छता का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र (Vastu Tips for Tulsi) के मुताबिक हमेशा तुलसी के नजदीक स्वच्छता का ख्याल रखना चाहिए. जिस घर में तुलसी के नजदीक साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखा जाता है, मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) वहां से रूठकर चली जाती हैं. इससे साथ ही घर से निकलने वाली गंदगी को कभी भी तुलसी (Tulsi) के आप-पास भी नहीं रखना चाहिए. कहा गया कि जिस घर में तुलसी की पवित्रता का ध्यान रखा जाता है, वहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *