Uric Acid में इस सब्जी का जूस पीने से मिलता है फायदा, बनाने का तरीका है बेहद आसान


Uric Acid में इस सब्जी का जूस पीने से मिलता है फायदा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Health tips : यूरिया का लेवल बढ़ने से बॉडी में सूजन, घुटनों में दर्द (Joint pain) जैसी परेशानियां होती है.

खास बातें

  • जैतून तेल भी यूरिक एसिड में होता है लाभदायक.
  • जामुन खाने से भी यूरिक रहता है कंट्रोल में.
  • फ्रेंस बीन्स का जूस भी कर सकती हैं सेवन.

Bottle gourd : यूरिक एसिड अब आम समस्या बन चुकी है. यह बीमारी सिर्फ बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं रह गई है बल्कि युवाओं में भी अपने पांव पसार लिए हैं. यूरिया का लेवल बढ़ने से बॉडी में सूजन, घुटनों में दर्द (Joint pain) जैसी परेशानियां होती है. जिसका बुरा असर दिनचर्या पर पड़ता है. इसके कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन भी आ जाता है.ऐसे में अगर आप इस घरेलू उपचार को अपनाते हैं तो इस बीमारी से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. हम आपको यहां पर लौकी के जूस (Bottle gourd Juice) के बारे में बता रहे हैं, जिसके पीने से आपके शरीर का यूरिक कंट्रोल में आ जाएगा.

यह भी पढ़ें

यूरिक एसिड में लौकी का जूस | Bottle Gourd Juice In Uric Acid

– इसका जूस बनाने के लिए आप ताजी लौकी (Bottle Gourd ) बाजार से ले आएं. इसके बाद इसके बीजों को निकाल दें. फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए और जूसर में डालकर अच्छे से चला दें. फिर एक बर्तन में निकालकर उसमें पानी मिक्स कर लीजिए. इसके बाद पी लीजिए. ऐसा अगर आप नियमित करते हैं तो लाभ जल्द मिलेगा. खाली पेट पीने से इसके फायदे ज्यादा होते हैं.

– फ्रेंच बीन्स (French beans) का जूस इस बीमारी में लाभदायक होता है. इसे आप दिन में दो बार ले सकते हैं. नियमित सेवन से काफी हद तक यूरिक नियंत्रण में रहेगा.

– जैतून का तेल (olive oil) भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण यूरिया के स्तर को बढ़ने नहीं देता है. वेजिटेबल जूस भी इस बीमारी में फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें केला, ककड़ी, खीरा, ब्रोकली नींबू आदि के रस का सेवन लाभकारी है.

– इस बीमारी में गर्मी का फल जामुन (blackberry) भी बहुत असरदार होता है. यही नहीं, जामुन और सेब का सिरका (apple vinegar) खाने के साथ शामिल कर सकते हैं. यह भी अच्छा साबित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

r />  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.