Uric Acid से पैरों में हुई सूजन को दूर करने में काम आएंगे कुछ घरेलू उपाय, मालिश से मिलेगा तुरंत आराम 


Uric Acid से पैरों में हुई सूजन को दूर करने में काम आएंगे कुछ घरेलू उपाय, मालिश से मिलेगा तुरंत आराम 

Uric Acid Home Remedies: औषधीय गुणों से भरपूर ये घरेलू चीजें यूरिक एसिड से हुई सूजन से छुटकारा दिलाती हैं. 

खास बातें

  • बढ़ा हुआ यूरिक एसिड सूजन का कारण बनता है.
  • इससे जोड़ों और पैरों में दर्द रहता है.
  • विटामिन सी का सेवन फायदेमंद साबित होता है .

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर सीधा असर हाथ-पैरों या जोड़ों पर दिखने लगता है. शरीर के अलग-अलग हिस्सों में हो रही सूजन (Swelling) अत्यधिक दर्द का सबब बन जाती है. जोड़ों के अलावा पैरों में सूजन (Swelling in Feet) होने लगती है जिससे जमीन पर कदम रखना तक मुश्किल हो जाता है. इस समस्या से निपटने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद काम आते हैं जो सूजन को कम कर दर्द (Pain) से राहत देते हैं. ये उपाय आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करते हैं जिनमें घर में मौजूद चीजों को ही इस्तेमाल किया जाता है. 

यह भी पढ़ें

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय | Uric Acid Home Remedies 

शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई समस्याओं की जड़ होता है. इससे जोड़ों में ठोस क्रिस्टल्स बन जाते हैं जो दर्द और सूजन का कारण बनते हैं. ब्लड टेस्ट से यूरिक एसिड (Uric Acid) का पता लगाया जा सकता है. वहीं, पैरों में दिख रही सूजन को दूर करने में निम्न नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. 

जैतून का तेल 


यूरिक एसिड से हुई पैरों की सूजन में जैतून का तेल (Olive Oil) फायदेमंद साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी जैतून का तेल लें और उसमें 2 से 3 कलियां लहसुन की डालकर अच्छे से पका लें. कुछ देर बाद इस तेल को हल्का गर्म रहने पर ही पैर की मालिश (Massage) करें. यह तेल पैर की सूजन को दूर कर दर्द को खत्म करने का काम करता है. 

दालचीनी 

यह एक आयुर्वेदिक (Ayurvedic) नुस्खा है जो सूजन को जड़ से खत्म करने में बेहद असरदार है. इसके इस्तेमाल के लिए आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिला लें. इसके साथ ही इसमें एक चम्मच दूध भी डालें. इस तैयार मिश्रण को आपको सूजन वाली जगह पर लगाना है. कुछ ही घंटों में आपको पैरों की सूजन दूर होती नजर आएगी. 

नींबू का रस 

आयुर्वेद के एक्सपर्ट डॉ. बी. एन. सिन्हा के मुताबिक आपको दिन में कम से कम 2 बार नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह शरीर से बढ़े हुए यूरिक एसिड (High Uric Acid) को बाहर निकालने में मददगार है. नींबू विटामिन सी से भरपूर है, साथ ही इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को कम करता है. 

सिकाई 

गर्म पानी की सिकाई भी पैरों के दर्द और सूजन को दूर करने में असरदार है. इसके लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर पैरों को उसमें कुछ देर डुबाकर रखें, आपको आराम महसूस होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.