Vitamin D की कमी से आपकी भी हड्डियां होने लगी हैं कमजोर, तो इस तरह बनाएं इसे अपनी डाइट का हिस्सा


Vitamin D की कमी से आपकी भी हड्डियां होने लगी हैं कमजोर, तो इस तरह बनाएं इसे अपनी डाइट का हिस्सा

Vitamin D Diet: शरीर के लिए बेहद जरूरी है विटामिन डी.

Vitamin D: आपको ज्यादा थकान रहने लगी है तो इसे सिर्फ अपनी उम्र या जरूरत से ज्यादा काम पर मत थोपिए. हो सकता है आप डाइट में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हों जिससे शरीर के लिए पर्याप्त पोषण पूरा न हो रहा हो. डाइट (Diet) में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जरूरी हैं. विटामिन की बात की जाए तो एक विटामिन यानी विटामिन डी (Vitamin) को अक्सर सिर्फ धूप के भरोसे छोड़ दिया जाता है. विटामिन डी आपको और भी बहुत सी चीजों से मिल सकता है. सबसे पहले ये समझ लेना जरूरी है कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए जरूरी क्यों है. क्या ये सिर्फ हड्डियां (Bones) मजबूत करने का काम करता है या इससे भी ज्यादा जरूरी है. आइए जानते हैं. 

यह भी पढ़ें

सेहत के लिए विटामिन डी के फायदे | Vitamin D Health Benefits 

क्यों जरूरी है विटामिन डी 

सिर्फ ये ना मानें कि विटामिन डी कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों को मजबूती दे रहा है. इस विटामिन से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है. शरीर की नसें और मसल्स के कॉर्डिनेशन के लिए भी विटामिन डी जरूरी है. कोई इंफेक्शन हो जाए या सूजन आ जाए तो विटामिन डी की कमी से और ज्यादा बढ़ सकता है. 

धूप के अलावा यहां से लें विटामिन डी

  • धूप (Sunlight) के अलावा भी विटामिन डी की कमी पूरी करने के और भी बहुत से तरीके हैं. हालांकि, धूप सबसे ज्यादा भरोसेमंद स्त्रोत है. रोजाना आधा घंटा धूप में बिताकर आप भरपूर विटामिन डी ले सकते हैं और हड्डियों की मजबूती बढ़ा सकते हैं.
  • गाजर से भी विटामिन डी की कमी बहुत हद तक पूरी होती है. गाजर को सलाद में खाएं या इसका जूस और सूप भी पी सकते हैं. चुकंदर और नींबू मिलाकर आप गाजर की ताकत को और बढ़ा सकते हैं.
  • सीफूड के शौकीन हैं तो विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) पूरी करना आपके लिए और भी आसान है. साल्मन फिश, टुना फिश इसके बेहतरीन स्त्रोत में से एक हैं.
  • मछली या दूसरे नॉनवेज खाने से परहेज है लेकिन, अंडा चल जाता है तो भी काफी है. अंडे का पीला भाग आपको पर्याप्त विटामिन डी देता है.
  • वेज डाइट (Vegetarian Diet) ही प्रेफर करते हैं तो रोज दही को अपनी थाली का हिस्सा बना लें. विटामिन डी भरपूर मिलेगा.
  • वीगन डाइट ही पसंद है तो आप सोया मिल्क और बादाम मिल्क का सहारा लें. इससे भी विटामिन डी बढ़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑफ-ड्यूटी लुक में नजर आईं दिशा पटानी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.