World Milk Day 2022: दूध में इन 4 चीजों को मिलाकर पीने से मिलते हैं कई लाभ, सेहत और सुंदरता दोनों के लिए है अच्छा 


World Milk Day 2022: दूध में इन 4 चीजों को मिलाकर पीने से मिलते हैं कई लाभ, सेहत और सुंदरता दोनों के लिए है अच्छा 

Best Milk Combinations: दूध के साथ इन चीजों को मिलाकर पीना सेहत के लिए है फायदेमंद. 

खास बातें

  • दूध से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं.
  • औषधि की तरह काम करता है दूध में इस मसाले को मिलाकर पीना.
  • केला भी है एक अच्छा मिल्क कोंबिनेशन.

World Milk Day 2022: हर साल 1 जून के दिन विश्व दूध दिवस मनाया जाता है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय अवसर है जिसे दूध को एक वैश्विक खाद्य का दर्जा देते हुए यूनाइटेड नेशंस की फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन ने 2001 में घोषित किया था. इस दिन को मनाने का कारण दूध और दुग्ध पदार्थों (Milk Products) से जुड़े सेक्टर के योगदान की वैश्विक सराहना करना है. दूध और दूध से बनी चीजें सचमुच हम सभी के जीवन का एक बड़ा हिस्सा हैं. इसी को देखते हुए इस लेख में दूध के साथ मिलाकर पी जाने वाली 4 चीजों (Milk Combinations) के बारे में बताया गया है जो सेहत (Health) के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. 

यह भी पढ़ें

सेहत के लिए दूध के साथ 4 फूड कोंबिनेशन | 4 Milk Combinations For Health 

हल्दी और दूध 


जब भी शरीर में कहीं दर्द उठता है तो सबसे पहला ख्याल हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) का आता है. हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और हल्दी वाले दूध को पीने से शरीर पर यह किसी औषधि की तरह ही काम करता है. इसमें हल्की चीनी डालकर भी पिया जा सकता है. 

शहद और दूध 

शहद के सेहत और सुंदरता पर यूं तो अपने ही कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन दूध के साथ पीने पर इसके गुण और बढ़ जाते हैं. दूध में शहद (Honey) डालकर पीने पर गला दर्द और जुकाम से राहत मिलती है. इसके साथ ही, यह शरीर को ऊर्जा भी देता है.

बादाम और दूध 


सुपरफूड बादाम फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है. दूध में बादाम को मिलाकर पीने पर यह एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते शरीर की डैमेज हुई सेल्स की मरम्मत करता है. बादाम का दूध (Almond Milk) स्वाद में भी कुछ कम लाजवाब नहीं होता. 

केला और दूध 

दूध में केले डालकर पीने से लोगों को लगता है यह सिर्फ वजन बढ़ाता है जबकि ऐसा नहीं है. केले को यदि सीमित मात्रा में दूध में मिलाकर पिया जाए तो यह वजन कम करने में मददगार होता है और यदि दूध में केले ज्यादा डालें जाए तो यह वजन को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा केले वाले दूध को वर्कआउट के बाद पीने पर शरीर को प्रोटीन की अच्छी मात्रा भी मिलती है. यह पोस्ट वर्कआउट रिकवरी के लिए एक अच्छा कोंबिनेशन है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.