World No Tobacco Day 2022: इन चीजों को डाइट में शामिल कर धूम्रपान की लत को कहें गुड बाय…


World No Tobacco Day 2022: इन चीजों को डाइट में शामिल कर धूम्रपान की लत को कहें गुड बाय...

World No Tobacco Day: हर साल देशभर में 31 मई को नो टोबैको डे मनाया जाता है.

खास बातें

  • तंबाकू सेहत के लिए काफी हानिकारक है.
  • तुलसी को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • धूम्रपान की लत को छुड़ाने में मददगार है अजवाइन.

World No Tobacco Day 2022: हर साल देशभर में 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करना है. तंबाकू या फिर बीड़ी, सिगरेट का नशा करने से फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है. तंबाकू सेहत के लिए काफी हानिकारक है. विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उद्देश्य लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान को लेकर जागरूक करना है. इस दिन कई तरह के अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा इस दिन की शुरुआत साल 1987 में की गई थी. बाद में 1988 में, संगठन ने एक और प्रस्ताव पारित किया कि 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)  के अनुसार, तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है. हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस को एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है. अगर आप भी धूम्रपान की लत को छुड़ाना चाहते हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

 

इन उपायों को अपनाकर धूम्रपान की लत से पाएं छुटकारा-

यह भी पढ़ें

खट्टे फल-

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता हैं. इनके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. इन फलों में पाए जाने वाले तत्व धूम्रपान की लत को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Black Tea For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है काली चाय, जानें अन्य लाभ

world no tobacco day

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता हैं. Photo Credit: iStock

त्रिफला-

त्रिफला विषाक्त तत्वों को साफ़ करता है और विषैले धूम्रपान और तंबाकू के इस्तेमाल की लत को भी कम करता है. हर रात त्रिफला का एक बड़ा चम्मच पानी के साथ लेकर सोने से शरीर को आराम मिलता है और तंबाकू की लत से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

तुलसी पत्तियां-

तुलसी एक ऐसा पौधा जो लगभग हर हिन्दू घर में आसानी से आपको मिल जाएगा. तुलसी की पत्तियों को चबाने से धूम्रपान या तंबाकू की लत को कम किया जा सकता है. 

Guava For Summer: गर्मियों में अमरूद को डाइट में शामिल करने के 4 मजेदार तरीके

अजवाइन-

अगर आप अजवाइन को मुंह में रखते हैं तो आपकी तंबाकू की आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी. ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो आप अजवाइन को मुंह में रख सकते हैं.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.